संजीवनी टुडे

बाबरी विध्वंस केस पर फैसला आने से पहले उमा भारती ने दिया बड़ा बयान, कहा- राम मंदिर के लिए मुझे जो भी सजा मिलेगी मैं तैयार

संजीवनी टुडे 30-09-2020 11:09:34

इस मामले में 49 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। इसमें से 17 की मौत हो चुकी है।


अयोध्या। अयोध्या में छह दिसंबर, 1992 को ढहाए गए विवादित ढांचे के मामले में CBI की विशेष अदालत आज फैसला सुनाएगी। इस मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, उमा भारती, विनय कटियार समेत 32 आरोपी हैं। 

फैसला सुनाए जाने से पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि न्यायालय द्वारा जो भी सजा मुझे दी जाएगी वह मैं भुगतने के लिए तैयार हूं। राम मंदिर के लिए मुझे जो भी सजा मिलेगी में तैयार हूं। उमा भारती ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखकर चुनाव समिति का सदस्य बनने की इच्छा जाहिर की। 

Decision on Babri Masjid demolition case will come today high alert all over UP additional force also deployed

उन्होंने पत्र में लिखा कि 30 सितंबर को राम मंदिर मामले में फैसला सुनाया जाएगा। जो भी न्यायालय का फैसला होगा उसे मैं भुगतने के लिए तैयार हूं। फैसले के दौरान सीबीआई की विशेष अदालत में उपस्थित होना था, लेकिन स्वास्थ्य ठीक ना होने के कारण मैं उपस्थित नहीं हो पा रही हूं। उमा ने पत्र में लिखा है कि न्यायालय द्वारा जो भी सजा मुझे दी जाएगी वह मैं भुगतने के लिए तैयार हूं। राम मंदिर के लिए मुझे जो भी सजा मिलेगी में तैयार हूं। 

बता दें कि इस मामले में 49 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। इसमें से 17 की मौत हो चुकी है। सीबीआई व अभियुक्तों के वकीलों ने करीब आठ सौ पन्ने की लिखित बहस दाखिल की है। इससे पहले सीबीआई ने 351 गवाह व करीब 600 से अधिक दस्तावेजी साक्ष्य पेश किए हैं। लिहाजा इसके मद्देनजर अदालत का फैसला भी करीब दो हजार पन्ने का हो सकता है।

Image

30 सितंबर, 2019 को सुरेंद्र कुमार यादव जिला जज, लखनऊ के पद से सेवानिवृत्त हुए थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इन्हें फैसला सुनाने तक सेवा विस्तार दिया था। विशेष जज सुरेंद्र कुमार यादव के कार्यकाल का अंतिम फैसला 30 सितंबर को होगा। सीबीआई के वकील ललित सिंह के मुताबिक कि यह उनके न्यायिक जीवन में किसी मुकदमे का सबसे लंबा विचारण है। वह इस मामले में वर्ष 2015 से सुनवाई कर रहे हैं।

यह खबर भी पढ़े: आज आएगा बाबरी मस्जिद विध्वंस केस पर फैसला, पूरे यूपी में हाई अलर्ट, अतिरिक्त फोर्स भी तैनात

यह खबर भी पढ़े: कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने मोदी सरकार पर कसा तंज, कृषि कानून को लेकर कहा- क्या अकाली दल भी...?

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended