संजीवनी टुडे

UGC ने जेएनयू सहित 52 विश्वविद्यालय को लेकर किया ये बड़ा फैसला...

संजीवनी टुडे 21-03-2018 11:19:41

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जवाहर लाल नेहरू सहित देश के 52 विश्विद्यालय  को लेकर बड़ा फैसला लिया है, सरकार की ओर से इन सभी को स्वायत्ता दे दी है। इस फैसले के बाद इन संस्थानों को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) पर निर्भर नहीं रहना होगा। वे अपनी एडमिशन प्रोसेस, फीस और सिलेबसफीस, सीट, शिक्षक, दाखिला, पाठ्यक्रम, कोर्स तय करने के लिए स्वतंत्र होंगे। इसके साथ ही आठ कॉलेज को भी स्वयत्तता दी गई है, लेकिन इसमें दिल्ली विश्विद्यालय का कोई भी कॉलेज नहीं है।

 

उल्लेखनीय है कि मानव संसाधन विकास अधिकारी ने इसकी अधिकाधिक घोषणा करते हुए कहा कि यूजीसी काउंसिल की मीटिंग में 3.26 स्कोर या उससे  ज्यादा वाले नैक एक्रिडिटेशन वाले संस्थानों को ग्रेडेड स्वायत्तता दी गई है। इसका सीधा अर्थ यह है कि जो भी शिक्षण संस्थान गुणवत्ता रखेगा उसे ही स्वायत्ता दी जाएगी। 

वही दूसरी और सुप्रीम कोर्ट ने जिन 4 डीम्ड संस्थानों की 2001-05 तक इंजीनियरिंग की डिग्री निरस्त की थी, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया  जायेगा। 

स्वायत्तता में ये हैं खास-
नए विभाग यूजीसी की अनुमति के बिना ही शुरू कर पाएंगे। कौशल विकास के लिए भी पाठ्यक्रम शुरू कर सकेंगे। ये विदेशी शिक्षकों को अपने यहां नियुक्त कर सकते हैं और अपनी इच्छानुसार शिक्षकों को ज्यादा वेतन भी दे सकेंगे। ये विश्वविद्यालय ऑफ कैंपस भी शुरू करने के लिए स्वतंत्र होंगे। 
 

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended