संजीवनी टुडे

विधानसभा चुनाव के बाद क्षेत्रीय पार्टी का दर्जा भी खो देगी तृणमूल : मुकुल

संजीवनी टुडे 18-07-2019 22:41:40

लोकसभा चुनाव बीतने के बाद पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिनने वाला है।


कोलकाता। लोकसभा चुनाव बीतने के बाद पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिनने वाला है। भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मुकुल राय ने गुरुवार को यह दावा किया है कि 2021 के विधानसभा चुनाव के बाद तृणमूल कांग्रेस का क्षेत्रीय पार्टी का दर्जा भी खत्म हो जाएगा। दरअसल कायदे से किसी भी राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा बरकरार रखने के लिए तीन राज्यों में कम से कम नौ लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करनी पड़ती है। 

इसके अलावा विधानसभा अथवा लोकसभा चुनाव में कम से कम चार राज्यों में छह प्रतिशत से अधिक वोट मिलना चाहिए लेकिन तृणमूल कांग्रेस को केवल पश्चिम बंगाल में लोकसभा में 18 सीटें मिली हैं। बाकी राज्यों में इसका अस्तित्व नहीं है। इसीलिए चुनाव आयोग इसकी राष्ट्रीय दर्जा खत्म करने की तैयारी में है। इसपर राय ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद तृणमूल कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खोने वाली है तथा विधानसभा चुनाव के बाद क्षेत्रीय पार्टी का दर्जा भी खो देगी।उन्होंने बनगांव नगरपालिका मामले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि बनगांव नगरपालिका के मामले में तृणमूल कांग्रेस राज्य में लोकतंत्र की हत्या कर रही है। 

बनगांव नगरपालिका के 12 पार्षद भाजपा में शामिल हुए थे इनमें से एक पार्षद वापस लौट गये थे, लेकिन भाजपा के पास कुल 11 पार्षदों का समर्थन प्राप्त है, जबकि तृणमूल कांग्रेस के कुल नौ पार्षद और कांग्रेस के एक पार्षद को लेकर कुल 10 पार्षद हैं। जिस तरह से बनगांव नगरपालिका पर जबरन कब्जा किया गया है जो असंवैधानिक है। इस मामले में पुलिस की मदद से सत्तारूढ़ पार्टी के लोगों ने उच्च न्यायालय और संविधान की अवहेलना की है। मुकुल ने कहा कि ना तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ना ही उनकी पार्टी के किसी नेताओं में देश के संविधान की कोई इज्जत है। यह तानाशाह तरीके से शासन करने वाले लोग हैं और राज्य की जनता इन्हें सबक सिखाएगी। इनका असली चेहरा बनगांव नगरपालिका वाले वारदात में उभर कर सामने आ गया है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From national

Trending Now
Recommended