संजीवनी टुडे

ट्रैफिक पुलिस ने मोबाइल पर भेजे एक लाख से ज्यादा चालान नोटिस

संजीवनी टुडे 19-05-2020 19:22:58

लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हो चुका है। इसके पहले के तीन चरणों में ट्रैफिक पुलिस द्वारा अधिकांश चालान सीसीटीवी कैमरे की मदद से किए गए हैं।


नई दिल्ली। लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हो चुका है। इसके पहले के तीन चरणों में ट्रैफिक पुलिस द्वारा अधिकांश चालान सीसीटीवी कैमरे की मदद से किए गए हैं। वहीं इस अवधि में ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक लाख से ज्यादा लोगों को उनके मोबाइल पर चालान नोटिस भेजा गया है। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए कई उपाय भी किए गए हैं। 

द‍िल्‍ली पुल‍िस के एड‍िशनल प्रवक्‍ता अन‍िल म‍ित्‍तल के अनुसार राजधानी में लॉकडाउन लगने के बाद से ट्रैफिक पुलिस ने अपने जवानों के जरिए चालान करना बंद कर दिया था। राजधानी में ट्रैफिक नियमों के अधि‍क्तर चालान सीसीटीवी कैमरे के जरिए ही किए जा रहे थे। पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया था। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से लॉकडाउन में 25 मार्च से लेकर 17 मई तक कुल 1,00,436 चालान नोटिस एसएमएस के द्वारा जारी किए हैं। वहीं 80 नोटिस स्पीड पोस्ट से भेजे गये हैं। यह सभी नोटिस उन चालान के हैं जो कैमरे से किए गए थे। 

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार लॉकडाउन के दौरान गलत ढंग से पार्किंग करने वाले लोगों के खिलाफ भी कैमरा ऐप के जरिए अभियान चलाया गया। इसमें 7998 लोगों का अब तक चालान कर उन्हें नोटिस भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा आगे भी ट्रैफिक पुलिस इस अभियान को जारी रखेगी ताकि अभी के समय में सड़क पर खड़े वाहनों के चलते जाम न लगे। सड़क पर अब ट्रैफिक ज्यादा होगा जिसकी वजह से अवैध पार्किंग को हटाना आवश्यक है। 
ट्रैफिक पुलिस का कहना है कोरोना संक्रमण के दौरान उन्होंने अपने पुलिसकर्मियों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किट दी है। 

इसके अलावा योग करने की सलाह भी दी गई है। कोरोना महामारी के समय में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और एचर मोटर लिमिटेड के सहयोग से रोड सेफ्टी और कोरोना सेनेटाइजेशन कैंपेन भी चलाया। बुराड़ी के मैदान में आयोजित किए गए कार्यक्रम में 3000 से ज्यादा कमर्शियल गाड़ियों के चालकों को किट दी गई और बताया गया कि किस तरीके से कोरोना वायरस संक्रमण से बचा जा सकता है। बॉर्डर एरिया पर भी ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी द्वारा इस तरह के किट बांटे गए। 

ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि वह ज्यादा से ज्यादा चालान कैमरे के जरिए कर रहे हैं। 13 मई को शुरू की गई वर्चुअल कोर्ट के पास अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के चालान भेजे जा रहे हैं। अब तक 32,722 चालान उनके पास जमा करवाए जा चुके हैं।

यह खबर भी पढ़े: बढ़त के साथ खुला बाजार, सेंसेक्‍स 421 अंक उछला

यह खबर भी पढ़े: Lockdown 4.0: UP सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जानें क्या-क्या खुला

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended