संजीवनी टुडे

जल्द होगा अमेरिका के साथ व्यापार समझौता: पीयूष

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 21-10-2019 18:21:53

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि अमेरिका के साथ आर्थिक मामलों से संबंधित वार्ता प्रक्रिया सही दिशा में चल रही है और दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते की घोषणा जल्द कर दी जाएगी।


नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि अमेरिका के साथ आर्थिक मामलों से संबंधित वार्ता प्रक्रिया सही दिशा में चल रही है और दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते की घोषणा जल्द कर दी जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:​ संगठित अपराधों पर नकेल कसने में सरकार सफल: योगी

गाेयल ने यहां ‘भारत- अमेरिका रणनीतिक साझेदारी फाेरम’ की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच चल रही व्यापार वार्ता सही रास्ते पर हैं और इसके सकारात्मक नतीजे जल्दी सामने आएगें। दोनों देशों के आपसी रिश्ते मौजूदा दौर में सबसे अच्छे हैं। दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार और अार्थिक सहयोग की व्यापक संभावनायें मौजूद हैं जिनका सही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके लिए दोनों देशों को द्विपक्षीय समझाैतों पर जोर देना चाहिए।

दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ताओं का उल्लेख करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत अमेरिकी बाजार की प्रौद्योगिकी, नवाचार, कौशल और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को अपनाने के लिए उत्सुक हैं। इधर भारत के पास अमेरिकी कंपनियों के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध है। भारत अमेरिकी कंपनियों को कुशल श्रम बल भी उपलब्ध करा सकता है।

उन्होेंने कहा कि भारत में निवेश के लिए सरकार एकल खिड़की व्यवस्था लागू करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने इस संबंध में सभी उद्योगपतियों और कारोबारियों से सुझाव भी देने का आग्रह किया। इसके अलावा माल परिवहन की लागत भी घटाने की प्रयास किये जा रहे हैं। इसकी लागत विनिर्माण कंपनियों को वहन करनी होगी।

एक अनुमान के अनुसार के वर्ष 2025 तक भारत- अमेरिका के बीच आपसी व्यापार 238 अरब डालर का होने की संभावना है। अमेरिकी कंपनियों के लिए भारत में रक्षा विनिर्माण, वाणिज्यिक विमान सेवा, तेल एवं गैस, काेयला, मशीनरी और इलेक्ट्रोनिक्स में व्यापक संभावनायें मौजूद हैं। भारतीय उद्याेगों के लिए अमेरिकी बाजार में आटोमोटिव, फार्मा, समुद्र उत्पाद, सूचना प्रौद्योगिकी और यात्रा सेवाओं के क्षेत्र में अवसर हैं।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended