संजीवनी टुडे

आज वैश्विक टीकाकरण सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे अश्विनी कुमार चौबे

संजीवनी टुडे 12-09-2019 08:11:01

इस सम्मेलन का आयोजन 12 सितंबर को किया जा रहा है।


नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स में यूरोपीय आयोग एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित वैश्विक टीकाकरण सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

यह खबर भी पढ़े: मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों का लिया जायजा

इस सम्मेलन का आयोजन 12 सितंबर को किया जा रहा है। इसमें शामिल होने के लिए चौबे बुधवार को प्रतिनिधिमंडल के साथ ब्रूसेल्स रवाना हुए। इसमें 100 से अधिक देशों के 400 से ज्यादा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

इसमें राजनेता, संयुक्त राष्ट्र के उच्चस्तरीय प्रतिनिधि, शिक्षाविद, वैज्ञानिक, स्वास्थ्य पेशेवर, सोशल मीडिया एवं स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

यह खबर भी पढ़े: सीबीआई अपराध नियमावली में मजबूती लाने के लिए करेगी बदलाव

चौबे ने बताया कि इस सम्मेलन का लक्ष्य बीमारियों की रोकथाम में टीके की गलत सूचना के प्रसार के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है। यह सम्मेलन टीके से बचाव योग्य बीमारियों को खत्म करने के लिए राजनीतिक प्रतिबद्धता को बढ़ावा देगा। साथ ही राजनीतिक नेताओं को वैज्ञानिक, चिकित्सा उद्योग, मीडिया के साथ-साथ लोगों को भी जोड़ने में अहम भूमिका का निर्वहन करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस सम्मेलन के तीन विषय हैं। टीके को लेकर सामाजिक विश्वास को बढ़ाने के लिए कदम उठाना। टीका अनुसंधान विकास और नवाचार को बढ़ावा देना है। टीकाकरण के माध्यम से स्वास्थ्य, सुरक्षा और समृद्धि को आश्वस्त करने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया के लिए एक महत्वपूर्ण मंच तैयार करना है। साथ ही, इस सम्मेलन का उद्देश्य टीके से बचाव योग्य बीमारियों की रोकथाम के लिए वैक्सीन की वैश्विक गतिविधियों को बढ़ाना और टीकाकरण से संबंधित गलत सूचनाओं को दूर करना है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended