संजीवनी टुडे

पत्रकारिता में उत्कृष्टता के राष्ट्रीय पुरस्कार पाने के लिए इस तिथि तक करे आवेदन,जाने विस्‍तृत ब्‍यौरा

संजीवनी टुडे 12-07-2019 18:16:39

भारतीय प्रेस परिषद ने पत्रकारिता में उत्कृष्टता के राष्ट्रीय पुरस्कार-2019 के लिए 30 अगस्त तक आवेदन मांगे हैं।


नई दिल्ली। भारतीय प्रेस परिषद ने पत्रकारिता में उत्कृष्टता के राष्ट्रीय पुरस्कार-2019 के लिए 30 अगस्त तक आवेदन मांगे हैं। आठ विभिन्न श्रेणियों में दिए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत नकद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि पत्रकारिता में उत्‍कृष्‍टता के लिए राजा राममेाहन राय राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के मामले में जूरी कमेटी खुद ही नामितों के नाम का फैसला लेगी। इसके लिए प्रविष्टियां आमंत्रित नहीं की जाएंगी। इस पुरस्कार के तहत एक लाख रुपये नकद दिया जाता है।

दूसरा- ग्रामीण पत्रकारिता,  तीसरा- विकास संबंधी पत्रकारिता,  चार- फोटो पत्रकारिता (i) सिंगल न्‍यूज पिक्‍चर व (ii) फोटो फीचर), पांच- सर्वोत्‍तम समाचार पत्र कला : जिसमें कार्टून ,व्‍यंग चित्र और चित्र शामिल, छह- खेल रिपोर्टिंग/खेलों से जुड़े फोटो और फीचर,  सात- आर्थिक रिपोर्टिंग और आठ- लैंगिक मुद्दों से जुड़ी रिपोर्टिंग शामिल हैं। इनके लिए 50-50 हजार रुपये नकद दिए जाते हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय नागरिकता प्राप्त कोई भी पत्रकार इन पुरस्कारों के लिए अपना नामांकन कर सकता है। प्रविष्‍टि दाखिल करने के लिए आवश्‍यक अर्हताओं और प्रक्रियाओं का विस्‍तृत ब्‍यौरा तथा आवेदन फार्म प्रेस परिषद् की वेबसाइट www.presscouncil.nic.in. से प्राप्‍त किया जा सकता है।उल्लेखनीय है कि भारतीय नागरिक को प्रिंट मीडिया में पत्रकारिता तथा फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए यह पुरस्‍कार प्रति वर्ष 16 नवंबर को राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस के दिन प्रदान किया जाता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended