संजीवनी टुडे

गांधी के विचारों को अपनाने की यह शुरूआत है- मोहन भागवत

संजीवनी टुडे 17-02-2020 22:05:36

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख डॉ. मोहनराव भागवत का कहना है कि आज का भारत वास्तव में गांधी जी की कल्पना का भारत नहीं है। बल्कि हम कह सकते हैं


नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख डॉ. मोहनराव भागवत का कहना है कि आज का भारत वास्तव में गांधी जी की कल्पना का भारत नहीं है। बल्कि हम कह सकते हैं कि उनके सपने को साकार करने का कार्य अभी प्रारंभ हुआ है। यही पीढ़ी और नई पीढ़ी मिलकर काम करे तो हम गांधीजी की कल्पना को साकार कर सकेंगे। सब मिलकर प्रयास करें तो 20 साल बाद हम कह सकेंगे कि गांधी जी फिर आइये और अपने आश्रम में शांति से सब प्रयोग कीजिए। संघ प्रमुख ने यह बातें ‘गांधी को समझने का यही समय’के लोकार्पण समारोह में कहीं। एऩसीईआरटी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. जगमोहन सिंह राजपूत ने यह पुस्तक लिखी है।  30 जनवरी मार्ग पर स्थित गांधी स्मृति में आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता संविधान विशेषज्ञ डॉ. सुभाष कश्यप ने की।

इस अवसर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति से पूर्व ही गांधीजी ने भविष्य के भारत की एक तस्वीर खींची थी, जो उनकी पुस्तक हिन्द स्वराज में साफ तौर पर उभरती है। उनकी दृष्टि से देखें तो आजादी के बाद भी वह समस्याएं व व्यवस्थाएं जस की तस हैं। हम आज भी यकीनी तौर पर नहीं कह सकते कि हम गांधी के आदर्शों और मूल्यों पर चलने को तैयार हैं। जरूरी नहीं कि हम उस दौर में गांधी जी द्वारा किए गए प्रयोगों की हूबहू नकल करें, पर उनके भाव को समझ कर वर्तमान परिवेश में करने योग्य कार्य तो कर ही सकते हैं।  हमें समझना होगा कि गांधी जी के पास एक आध्यात्मिक शक्ति थी और वे मानते थे कि आत्मिक चारित्र्य और शुचिता से ही हम देश और समाज की सेवा कर सकते हैं।

संघ प्रमुख ने कहा कि गांधी जी सर्वत्र समाज में एकता के हिमायती थे पर उन्होंने अपने हिन्दू होने पर कभी  लज्जा का भाव प्रकट नहीं किया। वे गर्व से कहते थे कि वे एक सनातनी हिन्दू हैं। गांधी जी के सर्वधर्म समभाव की एकता का सूत्र भी इसी में निहित है। हम सनातन सत्य और आध्यत्मिक ऊर्जा से प्रेरित होकर समाज में फैले भ्रम, आशंका और भय के वातावरण को दूर करने का काम करें।

यह खबर भी पढ़ें:​ अखिलेश का मुख्यमंत्री योगी पर तंज, कहा 'बदला बाबा' अब क्या करेंगे

यह खबर भी पढ़ें:​ वक्त नहीं मिला तो पटना की IPS, बंगाल के IAS ने दफ्तर में ही रचाया ब्याह

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended