संजीवनी टुडे

काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रैन में भगवान शिव के लिए एक सीट होगी आरक्षित, हर कोच में है सीसीटीवी

संजीवनी टुडे 17-02-2020 07:32:16

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने वाली ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी।


वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ने वाली ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। यात्रियों के लिए ट्रेन की नियमित सेवा 20 फरवरी से शुरू होगी। काशी महाकाल एक्सप्रेस की एक सीट को मंदिर का रूप दिया गया है। मंदिर में शिव की मूर्ति लगाई गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन के कोच बी5 की सीट नंबर 64 को शिव का मंदिर बनाया गया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटी) को काशी महाकाल के संचालन की जिम्मेदारी दी गई है। इसमें हमसफर रैक का इस्तेमाल किया गया है।

pic

देश की तीसरी निजी ट्रेन इंदौर से वाराणसी के बीच तीन ज्योतिर्लिंगों ओंकारेश्वर (इंदौर), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी) को जोड़ेगी। आईआरसीटी विभिन्न धार्मिक, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थलों जैसे काशी, अयोध्या, प्रयाग, सांची, भोपाल, ओमकारेश्वर, भीमबेटका एवं इंदौर के लिए टूर पैकेज लेकर आया है। यह पैकेज आईआरसीटीसी की बेवसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं और यात्रा के दौरान ट्रेन में भी खरीदे जा सकते हैं।

इस ट्रेन में कई अन्य खूबियां

  • काशी महाकाल एक्सप्रेस देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसका हर कोच सीसीटीवी कैमरे से लैस है।
  • आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर कोच में छह-छह सीसीटीवी कैमरों के जरिए सुरक्षा की निगरानी की जाएगी। इसके लिए हर कोच में एक कंट्रोल बनाया गया है।
  • आईआरसीटीसी के पास एक महीने से अधिक समय तक विडियो फुटेज मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेन के प्रत्येक यात्री को 10 लाख रुपये का बीमा फ्री दिया जाएगा, इसका कोई भी प्रीमियम यात्री से नहीं लिया जाएगा।

यह भी पढ़े: यहां पर में मौजूद हैं 'जिंदा हनुमान', कई सैकड़ों साल से कोई भी श्रद्धालु नहीं भर पाया इस मूर्ति का मुख

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended