संजीवनी टुडे

बॉलीवुड फिल्मों में जादू है, एक ही वक्त ला देतीं हैं चेहरे पर मुस्कान, आंखों में आंसू: चीनी राजदूत

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-01-2020 16:02:51

भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने बॉलीवुड फिल्मों को भारत और चीन के बीच सांस्कृतिक संबंधों का एक महत्वपूर्ण वाहक बताया है और कहा है कि भारतीय सिनेमा में एक ऐसा जादू है जो किसी के चेहरे पर उस समय मुस्कराहट ला देता है जब उसकी आंखों में आंसू होते हैं।


नई दिल्ली।  भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने बॉलीवुड फिल्मों को भारत और चीन के बीच सांस्कृतिक संबंधों का एक महत्वपूर्ण वाहक बताया है और कहा है कि भारतीय सिनेमा में एक ऐसा जादू है जो किसी के चेहरे पर उस समय मुस्कराहट ला देता है जब उसकी आंखों में आंसू होते हैं।

चीनी दूतावास में गत सप्ताह भारत-चीन राजनयिक संबंधों की 70 वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि चीन में बॉलीवुड फिल्मों को खासी लोकप्रियता और सफलता मिल रही है। उन्होंने बताया कि अपने जीवन में उन्होंने पहली भारतीय फिल्म महान शो मैन राज कपूर की ‘आवारा’ देखी थी। इस फिल्म के संवाद एवं गीत उन्हें आज भी याद हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ महीनों तक हवस का शिकार बनी किशोरी का जीवन दांव पर, जानिए पूरा मामला...

उन्होंने कहा कि भारतीय सिनेमा यहां के समाज का दर्पण है। नये समय की फिल्मों में उन्होंने दंगल, बाहुबली, सीक्रेट सुपरस्टार और हिन्दी मीडियम भी देखी जिसमें मध्यम वर्ग के बच्चों को अच्छी शिक्षा से कैसे वंचित किया जा रहा है, दिखाया गया है। उन्होंने बताया कि किशोरवय लड़कियों के सपनों और उन्हें साकार करने के लिए संघर्ष पर आधारित ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ देख कर उनकी आंखों में आंसू आ गये।

सुन वीडोंग ने कहा, “भारतीय फिल्म निर्माताओं और उनके सिनेमा के पास एक ऐसा जादू है कि वह आपके चेहरे पर उस वक्त मुस्कान ला देता है, जब आपकी आंखों में आंसू हों।”

उन्होंने कहा कि चीन में 60 हजार से अधिक सिनेमा स्क्रीन हैं। भारतीय सिनेमा के लिए चीन एक बहुत बड़ा मंच हो सकता है। उन्होंने कहा ,“ आज जब हम दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की 70 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, तब हमारे लोगों के बीच एक दूसरे के प्रति समझ बढ़ाने तथा सांस्कृतिक एवं सभ्यतागत सेतु बनाने के लिए फिल्म के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना बहुत ही महत्वपूर्ण होगा।”

यह खबर भी पढ़ें:​ पीएम मोदी ने बेलूर मठ में की पूजा-अर्चना, कहा- CAA को सरकार ने रातों रात नहीं बनाया

उन्होंने कहा कि चीन सरकार इसके लिए सब कुछ करेगी। उन्हाेंने उदाहरण दिया कि एक भारतीय युवा योगेश ने चीनी भाषा सीखने के बाद वहां एक पॉप संगीत बैंड शुरू किया और आज वह चीन में एक मशहूर सेलिब्रिटी बन चुका है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के फिल्मकारों को एक दूसरे के साथ फिल्म निर्माण में सहयोग बढ़ाने और इसके माध्यम से दोनों देशों के समाजों में एक दूसरे के प्रति गहरी समझ, प्रेम एवं सौहार्द बढ़ाने की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended