संजीवनी टुडे

उप राष्ट्रपति ने दी रक्षामंत्री को आन्ध्र की परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने की सलाह

संजीवनी टुडे 19-06-2019 20:23:11

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आंध्र प्रदेश में चल रही रक्षा परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने की सलाह दी है।


नई दिल्ली। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आंध्र प्रदेश में चल रही रक्षा परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने की सलाह दी है। केन्द्रीय मंत्री रहते हुए उन्होंने आंध्र प्रदेश में अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। उन्होंने यह इच्छा जताई कि रक्षा मंत्री को परियोजनाओं के कार्यान्वयन में आड़े आ रही बाधाओं को दूर करना चाहिए। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को नई दिल्ली में उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से भेंट की और उन्हें अपने मंत्रालय के कार्यकलापों से अवगत कराया। रक्षा मंत्री ने उप राष्ट्रपति को आंध्र प्रदेश सहित देशभर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न रक्षा परियोजनाओं की दिशा में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान जिन परियोजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया, उनमें कृष्णा जिले के निम्माकुरु में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) की उन्नत नाइट विजन डिवाइस फैक्टरी भी शामिल है। यह उम्मीद की जा रही है कि तकरीबन 300 करोड़ रुपये के निवेश के साथ यह फैक्टरी नाइट विजन डिवाइस की भावी जरूरतों को पूरा करेगी। जब इसकी आधारशिला रखी गई थी तो उस दौरान  नायडू के अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित थे।इस दौरान अनंतपुर जिले के पलासामुद्रम में बीईएल के रक्षा प्रणाली एकीकरण परिसर पर भी विचार-विमर्श किया गया।

यह अत्याधुनिक यूनिट वर्तमान में जारी मिसाइल कार्यक्रमों के साथ-साथ आगामी मिसाइल कार्यक्रमों के लिए भी मिसाइल एवं हथियार प्रणालियों के विनिर्माण की जरूरतों को पूरा करेगी। इसकी आधारशिला  नायडू और तत्कालीन रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने रखी थी।विचाराधीन अन्य परियोजनाओं में नेल्लोर जिले के बोद्दुवरीपलेम में मिश्र धातु निगम लिमिटेड का नया एल्युमीनियम एलॉय उत्पादन संयंत्र, कृष्णा जिले के नागायालंका में मिसाइल परीक्षण यूनिट, विशाखापत्तनम के निकट रामबिली में नौसेना वैकल्पिक परिचालन आधार (एनएओबी) और विजयनगरम जिले के बोब्बिली में नैवल एयर स्टेशन शामिल हैं। उप राष्ट्रपति ने रक्षा मंत्री को इन परियोजनाओं पर काम जल्द से जल्द शुरू करने का सुझाव दिया। उन्होंने यह इच्छा भी जताई कि रक्षा मंत्री को उन परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लानी चाहिए, जिनके लिए मंजूरियां पहले ही प्राप्त हो चुकी हैं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now