संजीवनी टुडे

पैगम्बर के संदेश में छिपा है मुस्लिमों के पिछड़ेपन का निदान

संजीवनी टुडे 13-06-2019 18:15:17

भारतीय मुसलमानों में शैक्षिक पिछड़ेपन का निदान पैगम्बर साहब के संदेश में ही छिपा है। पैगम्बर साहब के संदेश में कहा गया है कि महिला और पुरुष दोनों के लिये शिक्षा अनिवार्य है।


सुल्तानपुर। "भारतीय मुसलमानों में शैक्षिक पिछड़ेपन का निदान पैगम्बर साहब के संदेश में ही छिपा है। पैगम्बर साहब के संदेश में कहा गया है कि महिला और पुरुष दोनों के लिये शिक्षा अनिवार्य है। यही हमारे समाज को बेहतरी प्रदान करता है।" यह विचार सेवानिवृत शिक्षक व समाजसेवी डॉ. कमालुद्दीन ने गुरुवार को एक सेमिनार के समापन अवसर पर व्यक्त किया। नगर के एक होटल में मॉडर्न ट्रेंनिग इंस्टिट्यूट की ओर से दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की सहायता से आयोजित सेमिनार का विषय "भारतीय मुस्लिमों में शैक्षिक पिछड़ापन एवं संभावित निदान के लिए शिक्षा एवं कौशल सशक्तिकरण योजनाओं हेतु जागरूकता" रहा। 

सेमिनार को सम्बोधित करते हुए डॉ कमालुद्दीन ने कहाकि बेहतरीन समाज के लिये बहुत कुछ महिलाओं पर आश्रित होते हैं। इंसान की तरक्की के लिये बक्शा गया है। इंसान के तरक्की के लिए जमीन के नीचे बेसुमार चीजे दफन की गई है। जरूरत होने पर मिलेगा, इसके लिये शिक्षित होना जरूरी है। विज्ञान और तकनीक में पीछे हो जाएंगे तो हम अपने धार्मिक किताब से लोगों को वाकिफ नहीं करा पायेंगे। कौम को अपनी पिछड़ेपन को दूर करने के लिये खुद जागना पड़ेगा। यूरोपीय देशों को नेतृत्व मिला हुआ है। वहां औरतों को देखकर मस्जिदें बन रही है लाइब्रेरी बन रही हैं। डूडा के परियोजना अधिकारी विमल कुमार मिश्र ने बताया कि उनके विभाग में भी अल्पसंख्यकों के लिये बहुत सारी योजनाए हैं। लोग जागरूक हों और लाभ उठाएं। शिक्षक एम एच खान गौरी ने कहाकि तकनीकी शिक्षा में बहुत पीछे जा रहे हैं। इसके लिये अभिभावक जागरूक होकर जरूरत के अनुसार तालीम दिलाएं। प्रतिभाओं की कमी नहीं है उन्हें उभारने की जरूत है। 

ु

मेगाटेक कम्प्यूटर सेंटर संचालक सिराज खान ने कहाकि लोग संकल्प लें कि हम मुस्लिमों के साथ पिछड़ापन शब्द को खत्म करना है। इस शब्द के जिम्मेदार हम स्वयं हैं। समाजसेवी अशोक सिंह ने कहाकि लोग बड़ी-बड़ी बातें तो करते हैं किंतु काम नहीं दिखता है। बेटियों को हुनर मिलना चाहिए क्योंकि इनसे तीन पीढ़ियां सुधरती हैं। इससे पहले संस्था के प्रबंधक सरवर रहमान ने कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी। कार्यक्रम को अधिवक्ता पंकज श्रीवास्तव, सूर्य प्रकाश सिंह, मो जहीन, कृपा शंकर गुप्ता मो रिजवान, शबा, जरीना बानो ने भी संबोधित किया। अतिथियों का स्वागत संदीप सिंह, राजन सिंह, उमा कसौधन ने किया। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From national

Trending Now
Recommended