संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री की ओर से ख्वाजा गरीब नवाज की मजार पर चादर पेश

संजीवनी टुडे 26-02-2020 22:26:15

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ख्वाजा के दरबार में हाजिर होकर चादर के साथ अकीदत पेश की।


अजमेर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से अजमेर स्थित ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808वें सालाना उर्स के अवसर पर चादर पेश की गई। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ख्वाजा के दरबार में हाजिर होकर चादर के साथ अकीदत पेश की। इस दौरान नकवी ने प्रधानमंत्री द्वारा भेजा गया संदेश भी पढ़ कर सुनाया।

प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि सद्भावना और सौहार्द के आदर्श प्रतीक के रूप में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह दुनिया भर से विविध आस्थाओं और मान्यताओं के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। अनेकता में एकता हमारे देश की खूबसूरती है और सालाना उर्स इसी भावना को संजोने, सहेजने और महसूस करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि भारत समृद्ध आध्यात्मिक परंपराओं का देश है और देश के सूफी संतों ने अपने आदर्शों और विचारों के माध्यम से राष्ट्र के सांस्कृतिक ताने-बाने को सदैव मजबूत करने का प्रयास किया है। शांति और एकता का उनका पैगाम हमें जीवन में अनुशासित, शालीन और संयमित रहने की सीख देता है।

प्रधानमंत्री ने सालाना उर्स के मौके पर विश्वभर में उनके अनुयायियो को बधाई व शुभकामनाएं दीं। साथ ही देश की समृद्धि की कामना की।

जानकारी के अनुसार केंद्रीय मंत्री नकवी अजमेर शरीफ पहुंचे और मोदी की चादर अपने सिर पर रखकर आस्ताने शरीफ के जन्नती दरवाजे से दाखिल हुए। प्रधानमंत्री की तरफ से चादर पेश करने के बाद नकवी ने देश में अमन-चैन और भाईचारे की दुआ मांगी। 

ख्वाजा साहब के उर्स की रस्में शुरू
ख्‍वाजा साहब का उर्स मंगलवार को रजब का चांद दिखाई देने के साथ शुरू हुआ था। इसी के साथ रात्रि 12 बजे आस्ताना शरीफ पर शाही गुस्ल की परम्परा निभाई गई। इस दौरान अकीदत मंदों का हुजूम दरगाह परिसर में उमड़ा रहा। इत्र और चंदन का लेप हुआ। रात्रि में उर्स की महफिल सजने लगी। उर्स के मौके पर अब तक देशभर से 266 बसें अजमेर शरीफ स्थित विश्राम स्थली पहुंच चुकी हैं। जबकि विशेष रेलगाड़ियों व अन्य निजी साधनों से जायरीन का अजमेर शरीफ पहुंचने का सिलसिला जारी है।

यह खबर भी पढ़े: केजरीवाल ने कहा- मैं फिर से गृहमंत्री से अपील करता हूँ दिल्ली में हालात को काबू करने के लिए सेना...

यह खबर भी पढ़े: शहीद हेड कांस्टेबल रतनलाल के परिजनों को दिल्ली सरकार देगी 1 करोड़ का मुआवजा

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended