संजीवनी टुडे

जस्टिस गौतम की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

संजीवनी टुडे 26-07-2019 17:48:29

उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश आर के गौतम की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी।


नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश आर के गौतम की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। 

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ प्रोगेसिव लॉयर्स एसोसिएशन सिविल कोर्ट के वकील विकास सिंह की दलीलों से संतुष्ट नजर नहीं आई और याचिका खारिज कर दी। 

इस वर्ष के शुरू में यह याचिका न्यायमूर्ति ए के सिकरी की पीठ सुन रही थी, लेकिन उनके सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष इसे सूचीबद्ध किया गया था। 

याचिकाकर्ता ने न्यायमूर्ति गौतम के खिलाफ अनुचित व्यवहार और भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे। न्यायमूर्ति गौतम 2015-16 में मेरठ के जिला जज थे, तब याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के समक्ष भ्रष्टाचार की शिकायत की थी। तब उनके खिलाफ सतर्कता जांच करायी गयी थी, जिसने न्यायमूर्ति गौतम को क्लीनचिट दी थी। इसी बीच न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ उच्चतम न्यायालय के लिए पदोन्नत हो चुके थे।

सतर्कता जांच में क्लीनचिट को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में चुनौती दी गयी थी, लेकिन याचिकाकर्ता को राहत नहीं मिली थी। इसके बाद यह मामला शीर्ष अदालत पहुंचा था। इस बीच सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति गौतम को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended