संजीवनी टुडे

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार को दिया ये निर्देश, कहा-60 दिनों के भीतर...

संजीवनी टुडे 25-07-2019 20:04:51

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार को उन जिलों में विशेष अदालतें स्थापित करने के निर्देश दिए हैं जहां बाल यौन शोषण अपराध निरोधक (पोक्सो) अधिनियम के तहत 100 से अधिक मामले लंबित हैं।


नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार को उन जिलों में विशेष अदालतें स्थापित करने के निर्देश दिए हैं जहां बाल यौन शोषण अपराध निरोधक (पोक्सो) अधिनियम के तहत 100 से अधिक मामले लंबित हैं। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने गुरुवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि इन विशेष अदालतों की स्थापना केन्द्र सरकार अपने कोष से करेगी। शीर्ष अदालत ने केन्द्र सरकार को 60 दिनोें के भीतर इन विशेष अदालतों का गठन करने के आदेश दिए हैं और इस संबंध में त्वरित कार्रवाई करने के लिए कहा है। 

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने कहा, “ हमने केन्द्र सरकार को प्रत्येक ऐसे जिले में विशेष अदालतें स्थापित करने के निर्देश दिए हैं जहां बाल यौन शोषण अपराध निरोधक (पोक्सो) अधिनियम के तहत 100 से अधिक मामले लंबित हैं।” सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केन्द्र को चार सप्ताह के भीतर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए भी कहा है। न्यायालय बच्चों से यौन शोषण के बढ़ते मामलों पर सुनवाई कर रहा था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended