संजीवनी टुडे

प्याज के दाम बढ़ने से लोगों के निकले आंसू, भारत ने निर्यात पर लगाया प्रतिबंध तो नेपाल में 150 रुपए किलो तक पहुंची कीमत

संजीवनी टुडे 18-09-2020 13:22:25

प्याज के दाम अचानक बढ़ने से लोगों के आंसू निकल गए है। अब खबर आ रही हैं कि भारत सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।


नई दिल्ली। प्याज के दाम अचानक बढ़ने से लोगों के आंसू निकल गए है। अब खबर आ रही हैं कि भारत सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसकी वजह से नेपाल में प्याज की कीमतें आसमान चढ़ गई हैं। कुछ दिन पहले तक 20-30 रुपए किलो बिकने वाले प्याज की खुदरा कीमत यहां 150 रुपए किलो तक पहुंच गई है। कई जगहों पर व्यापारियों ने जमाखोरी और कालाबाजारी शुरू कर दी है। 

भारत दक्षिण एशिया में प्याज का सबसे बड़ा उत्पादक है। नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका और मलेशिया भारतीय प्याज पर निर्भर हैं। नेपाली न्यूज वेबसाइट कांतिपुर की एक रिपोर्ट के मुताबिक काठमांडू के हरित सामुदायिक कृषि बजार तीनकुनेमा में गुरुवार सुबह कई सब्जी विक्रेताओं ने 150 रुपये प्रति किलो प्याज बेचा। दुकानदार थोक बाजारों में इसे 70 रुपए किलो खरीद रहे हैं और खुदरा कीमत 120 से 150 रुपये किलो तक है। 

कालीमाटी सब्जी और फल बाजार विकास समिति के अनुसार, प्याज का थोक मूल्य सोमवार को 59 रुपए से 61 रुपये प्रति किलोग्राम था। लेकिन मंगलवार को प्याज की कीमत 74 रुपए से 76 रुपए तक रही। सोमवार की तुलना में मंगलवार को प्याज की कीमतें लगभग 25 प्रतिशत बढ़ीं। भारत की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद हर दिन प्याज की कीमतों में तेजी आ रही है।

विदेश व्यापार निदेशालय ने सोमवार को सभी प्रकार के प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का नोटिस जारी किया था। भारत में कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं क्योंकि दक्षिण भारत में भारी बारिश के कारण प्याज का उत्पादन घट गया है। कर्नाटक और आंध्र प्रदेश सहित दक्षिण भारतीय राज्यों में लगातार बारिश से प्याज के उत्पादन को नुकसान पहुंचा है।

यह खबर भी पढ़े: Drugs Case: NCB ने ड्रग पेडलर राहिल विश्राम को किया गिरफ्तार, अन्य पेडलर्स से हैं सीधा संपर्क

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended