संजीवनी टुडे

Teacher's Day: जानिए 5 रोचक जानकारियां

संजीवनी टुडे 04-09-2019 10:25:55

भारत में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर 5 सितंबर को Teacher’s day मनाया जाता है। इस दिन पूरे देश में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया जाता है।


नई दिल्ली। भारत में  डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर 5 सितंबर को Teacher’s day मनाया जाता है। इस दिन पूरे देश में शिक्षक दिवस  धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन स्‍कूल, कॉलेज, कोचिंग और अन्‍य शिक्षण संस्‍थानों में शिक्षक के सम्‍मान में कई तरह के रंगा-रंग कार्यक्रमों को आयोजित करते हैं। कोई अपने शिक्षक को फूल देता है तो कोई पेन। स्टूडेंट्स अपने शिक्षक को तरह-तरह के गिफ्ट्स देते हैं। तो आइये जानते हैं। शिक्षक दिवस की कुछ  रोचक जानकारियां...

यह खबर भी पढ़े: इमाम खुमैनी अंतरिक्ष केंद्र में विस्फोट के बाद अमेरिका ने ईरान की अंतरिक्ष एजेंसी पर लगाया प्रतिबंध


-विश्व के कुछ देशों में शिक्षकों (गुरुओं) को विशेष सम्मान देने के लिये शिक्षक दिवस का आयोजन होता है। भारत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश के द्वितीय राष्ट्रपति रहे राधाकृष्णन का जन्मदिवस होता है।

wdfsf
-भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है वही अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन 5 अक्टूबर को होता है। रोचक तथ्य यह है कि शिक्षक दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है लेकिन सबने इसके लिए एक अलग दिन निर्धारित किया है। कुछ देशों में इस दिन अवकाश रहता है तो कहीं-कहीं यह कामकाजी दिन ही रहता है।

wdfsf
-साल 1985 में 10 सितंबर को शिक्षक दिवस घोषित किया गया। अब चीन के ज्यादातर लोग फिर से चाहते हैं कि कन्फ्यूशियस का जन्मदिवस ही शिक्षक दिवस हो।

-थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यहां 21 नवंबर, 1956 को एक प्रस्ताव लाकर शिक्षक दिवस को स्वीकृति दी गई थी। पहला शिक्षक दिवस 1957 में मनाया गया था। इस दिन यहां स्कूलों में अवकाश रहता है। 

wdfsf

-ईरान में वहां के प्रोफेसर अयातुल्लाह मोरतेज़ा मोतहरी के वीरगति को प्राप्त होने की याद में मनाया जाता है। यहां 2 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। मोतेहारी की दो मई, 1980 को हत्या कर दी गई थी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended