संजीवनी टुडे

सुषमा स्वराज का निधन, सुबह 8 बजे से निवास स्थान पर अंतिम दर्शन, दोपहर 3 बजे होगा अंतिम संस्कार

संजीवनी टुडे 07-08-2019 07:40:12

भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को एम्स में निधन हो गया। वह 67 साल की थीं। सुषमा स्वराज को मंगलवार देर शाम सीने में दर्द की शिकायत के बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहीं थी।


नई दिल्ली। भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को एम्स में निधन हो गया। वह 67 साल की थीं। सुषमा स्वराज को मंगलवार देर शाम सीने में दर्द की शिकायत के बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहीं थी। सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को एम्स अस्पताल से उनके आवास पर ले जाया गया है। यहां उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। बुधवार दोपहर 12 बजे उनके पार्थिव शरीर को बीजेपी दफ्तर पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। दोपहर 3 बजे के बाद लोधी रोड स्थित शवदाह गृह पर उनका अंतिम संस्कार होगा। सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन से देशभर में शोक की लहर है। सभी राजनीतिक दलों ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जाहिर करते हुए उनके परिवार के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है। 

भाजपा की सबसे प्रमुख महिला चेहरा थीं सुषमा स्वराज, जानें उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी श्रद्धांजलि

उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने सुषमा स्वराज के निधन को निजी क्षति बताया है। उन्होंने कहा, 'सुषमा स्वराज के असमय निधन से सदमे में हूं। उनका जाना देश के लिए बड़ी क्षति है। मेरे लिए ये निजी नुकसान है। वह शानदार प्रशासक थीं और प्रखर वक्ता थीं।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया है, 'भारतीय राजनीति में एक शानदार अध्याय का समापन हो गया। भारत ऐसे नेता के निधन पर शोक व्यक्त करता है, जिन्होंने अपना जीवन सार्वजनिक सेवा और गरीबों के जीवन को समर्पित किया।'

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दी श्रद्धांजलि

मौजूदा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि विदेश मंत्रालय समेत पूरा देश इस खबर से शोकाकुल है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, "मैं बहुत दुखी हूं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि सुषमा जी हमें इतनी जल्दी छोड़कर चली जाएंगी। उन्होंने मुझे 3 दशकों तक एक बड़ी बहन के रूप में प्यार और मार्गदर्शन दिया। उनके पास असाधारण व्यक्तित्व और प्रतिभा थी, वह सबका ख्याल रखने वाली इंसान थीं। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "सुषमा जी का निधन मेरे लिए, बीजेपी और देश के लिए एक व्यक्तिगत क्षति है. पार्टी की स्थापना के बाद से उन्होंने इसके विस्तार में अहम भूमिका निभाई. जब मैं बीजेपी का अध्यक्ष था, तो उन्होंने मुझे एक बड़ी बहन के रूप में मार्गदर्शन दिया.

गृह मंत्री अमित शाह ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए कहा- सुषमा स्वराज जी का निधन बीजेपी और भारतीय राजनीति के लिए एक अपूर्णीय क्षति है। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, 'मैं सुषमा स्वराज के असमय निधन से हैरान हूं। वह असाधारण नेता और प्रखर वक्ता थीं। पार्टी लाइन से हटकर उनका दोस्ताना व्यवहार था। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।'

बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा, "सुषमा स्वराज जी के निधन से मुझे व्यक्तिगत रूप से दुख पहुंचा है। 

mayawati

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शोक जताते हुए कहा, "सुषमा जी का निधन एक अपूरणीय क्षति है। देश के लोग उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखेंगे। जब भी कोई भारतीय मुसीबत में आया, तो दीदी ने खुद ही उस स्थिति को संभाला।"

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "सुषमा जी भारत माता की सच्ची बेटी थीं, उन्होंने अपना पूरा जीवन भारत माता और लोगों की सेवा में लगा दिया। उन्होंने दुनिया में देश की प्रतिष्ठा बढ़ाई। वह कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म होते हुए देखने के लिए इंतजार कर रही थी और उसके बाद हम सभी को छोड़कर चली गयीं। 

महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने साथ सुषमा स्वराज की एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया, "एक अत्यंत दुखद समाचार! एक बहुत ही प्रबल राजनीतिज्ञ, एक मिलनसार व्यक्तिव, एक अद्भुत प्रवक्ता। आत्मा की शांति के लिए , प्रार्थना"


अफगानिस्तान के विदेश मंत्री एस रब्बानी ने जताया शोक

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने लिखा कि सुषमा स्वराज को एक बड़े और संवेदनशील नेता के तौर पर हमेशा याद किया जाएगा। 

आनंद महिंद्रा ने सुषमा स्वराज को बताया 'मदर इंडिया'

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने ट्वीट कर सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी है।  महाजन ने ट्वीट किया, 'आज सुषमा स्वराज के दुःखद निधन से राजनीतिक क्षितिज का एक तेजस्वी सितारा अस्त हो गया। वें स्पष्ट वक्ता, क्षमतावान संगठन कार्यकर्ता, कुशल प्रशासक के तौर पर हमेशा याद की जाएंगी। संसद, संगठन, सरकार में मेरी सहेली, सहयोगी बहन सुषमा को हार्दिक श्रद्धांजलि, ॐ शांति !'

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने जताया दुख

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए कहा, 'सुषमा स्वराज के असमय निधन से गहरा दुख पहुंचा है।'

कुमार विश्वास ने दी श्रद्धांजलि

More From national

Trending Now
Recommended