संजीवनी टुडे

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

संजीवनी टुडे 18-07-2019 08:53:49

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ इस मामले में मध्यस्थता के लिए गठित पैनल की रिपोर्ट पर विचार कर सकता है।


नई दिल्ली। अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ इस मामले में मध्यस्थता के लिए गठित पैनल की रिपोर्ट पर विचार कर सकता है। 

बता दें कि पीठ ने 11 जुलाई को सुनवाई के दौरान मध्यस्थता पैनल की रिपोर्ट मांगी थी। सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा था कि अगर मध्यस्थता किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंचती है तो वह 25 जुलाई से इस मामले की रोज सुनवाई करेगा। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस एफएमआई खलीफुल्ला के नेतृत्व में तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल का गठन किया था।

सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले के एक पक्षकार गोपाल सिंह विशारद ने कुछ दिन पहले याचिका दाखिल की थी। गोपाल सिंह ने अपनी याचिका में कहा था कि मध्यस्थता कमेटी के नाम पर विवाद सुलझने के आसार बेहद कम हैं, क्योंकि इसमें तो सिर्फ समय बर्बाद हो रहा है, इसलिए कोर्ट मध्यस्थता कमेटी खत्म कर स्वयं सुनवाई करके मामले का निस्तारण करें। 

पिछले 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले पर मध्यस्थता के लिए मध्यस्थों को 15 अगस्त तक मध्यस्थता पूरी करने का निर्देश दिया था। इससे पहले मध्यस्थता कमिटी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें मध्यस्थता के लिए 15 अगस्त तक का समय देने की मांग की गई थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में सकारात्मक मध्यस्थता होने की बात कही थी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

पिछले 8 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व जज एफ एम कलीफुल्ला, धर्म गुरु श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ वकील श्रीराम पांचु को मध्यस्थ नियुक्त किया था। कोर्ट ने सभी पक्षों से बात कर मसले का सर्वमान्य हल निकालने की कोशिश करने को कहा था।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended