संजीवनी टुडे

इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट में नहीं हो सकी सुनवाई

संजीवनी टुडे 26-03-2019 16:35:20


नई दिल्ली। राजनीतिक दलों के चंदे के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड की व्यवस्था के खिलाफ दायर याचिका पर सुपर्ट में आज सुनवाई नहीं हो सकी। अब इस मामले पर 2 अप्रैल को सुनवाई होगी।

पिछले दो फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया था। याचिका सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने दायर की है। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को एक एनजीओ द्वारा दायर एक ऐसी ही याचिका के साथ टैग कर दिया है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

याचिका में फाइनेंस एक्ट 2017 के तहत इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दलों को फंडिंग करने के प्रावधान को चुनौती दी गई है। एक एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स(एडीआर) ने भी याचिका दायर कर इस कानून का विरोध किया है। एडीआर की ओर से वकील प्रशांत भूषण ने कहा था कि इस संशोधन के तहत किसी कारपोरेट द्वारा राजनीतिक दलों को धन देने की अधिकतम 7.5 फीसदी सीमा को खत्म कर दिया गया है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दल बिना किसी खुलासे के धन ले सकते हैं। इस बॉन्ड को खरीदने वाले के नाम का खुलासा नहीं होगा और वो किसी भी राजनीतिक दल को ये बॉन्ड चंदे के रूप में दिया जा सकता है। इस बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दल विदेशी संगठनों से भी चंदा लेने सकते हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले मार्च में लोकसभा ने फाइनेंस बिल 2017 में संशोधन किया था।

More From national

Trending Now
Recommended