संजीवनी टुडे

नई शिक्षा नीति में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें राज्य : निशंक

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 08-08-2019 21:13:36

नयी शिक्षा नीति के बाद भारत एक बार फिर विश्व विजेता बन जाएगा।


नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने राज्यों से नयी शिक्षा नीति बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आह्वान करते हुए कहा है कि इस नीति से देश में न केवल शोध करने वालों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी जिससे शिक्षा क्षेत्र को एक नयी दिशा भी मिलेगी। निशंक ने गुरुवार को यहां विज्ञान भवन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के सचिवों की बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि किसी भी देश के विकास की बुनियाद शिक्षा और शोध कार्य है और नयी शिक्षा नीति के बाद भारत एक बार फिर विश्व विजेता बन जाएगा। 

यह खबर भी पढ़ें:​फोटो मतदाता सूची पुनरीक्षण 16 अगस्त से शुरू किया जाएगा

उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति के निर्माण में राज्यों को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है और शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि चार साल के अथक परिश्रम और सभी पक्षों से गहन विचार-विमर्श के उपरांत नयी शिक्षा नीति का मसौदा तैयार हुआ है और इस नीति के निर्माण में देश के हर नागरिक की भागीदारी जरूरी है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

निशंक ने कहा कि देश में उच्च शिक्षा को अत्यधिक रोजगारपरक, शोधपरक और नवाचार तथा प्रौद्योगिकी के अनुरूप और जिम्मेदार बनाना है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नयी शिक्षा नीति के बाद भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करने में एक विश्व शक्ति बन जाएगा। उन्होंने राज्यों से कहा कि वह उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने तथा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में खाली पदों को भरने के लिए कार्रवायी करें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended