संजीवनी टुडे

राहुल गांधी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहने के लिए प्रदेश कांग्रेस कार्यसमिति ने पारित किया प्रस्ताव

संजीवनी टुडे 29-05-2019 18:17:20


जयपुर। लोकसभा चुनाव में मिली जबरदस्त हार के बाद प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी ने राहुल गांधी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए बुधवार को प्रस्ताव पारित किया। कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने इस संबंध में प्रस्ताव पेश किया जिसका प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने अनुमोदन किया और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समर्थन किया। इससे पूर्व पांडे ने प्रदेश में सत्ता और संगठन में किसी भी प्रकार के कोई फेरबदल से इनकार किया।

राजस्थान में कांग्रेस की हार को लेकर मंगलवार को राहुल गांधी के आवास पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट की प्रियंका गांधी से हार के कारणों और राहुल के इस्तीफे पर विस्तृत बातचीत के बाद बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक आयोजित करने का निर्णय किया गया। 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में कार्यकारिणी की बैठक बुधवार को दोपहर में ढाई बजे बाद शुरू हुई। बैठक में इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ ही प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और सह प्रभारी विवेक बंसल व तरुण कुमार समेत अन्य बड़े नेता मौजूद रहे। बैठक में राहुल गांधी के इस्तीफे को अस्वीकार करने का प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए पांडे ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को संबोधित राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया है। बैठक में समस्त कांग्रेसजनों की भावना के अनुरुप प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया और राहुल गांधी के प्रति पूर्ण विश्वास व्यक्त करते हुए अनुरोध किया कि राहुल पार्टी को अपना प्रभावी नेतृत्व प्रदान करते रहें। 

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव के तहत प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी ने उन समस्त चुनौतियों, विफलताओं और कमियों को स्वीकार किया, जिनकी वजह से ऐसा जनादेश आया। प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्यों ने हर स्तर पर पूर्ण आत्मचिंतन के साथ कांग्रेस के अध्यक्ष को अधिकृत किया कि वह पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में आमूलचूल परिवर्तन कर विस्तृत पुनर्रचना करें और इस संबंध में योजना को जल्दी से लागू करे।  पांडे ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव हारा है, लेकिन अदम्य साहस, संघर्ष की भावना और सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता पहले से ज्यादा मजबूत हुई है। कांग्रेस पार्टी नफरत, विभाजन की ताकतों से लोहा लेने के लिए सदैव राहुल गांधी के नेतृत्व में कटिबद्ध है और इस प्रस्ताव को पूरी समिति ने सर्वसहमति से पास किया है। उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के माध्यम से राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्रीय कांग्रेस कार्यकारिणी को भिजवाया जाएगा। उन्होंने प्रदेश में पार्टी की हार पर कहा कि पूरी कार्यसमिति हार की जिम्मेदारी लेती है। गलतियों से सबक लेते हुए भविष्य में कांग्रेस को मजबूत करने की दिशा में काम होगा। 

बैठक में राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यों, विधायकों के अलावा पार्टी के अग्रिम संगठनों के प्रदेश प्रमुख, सभी जिलाध्यक्षों व लोकसभा चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को भी बुलाया गया।

इससे पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पांडे ने जयपुर हवाईअड्डे पर मीडिया से बातचीत में स्पष्ट किया कि राजस्थान में सत्ता अथवा संगठन में कोई बदलाव नहीं होगा। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया के इस्तीफे के सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें इस्तीफे की कोई जानकारी नहीं है।

विधायक मीणा बोले, जल्द गिर जाएगी सरकार- 

एक ओर प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में राहुल गांधी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया वहीं दूसरी ओर प्रदेश नेताओं की बयानबाजी बंद नहीं हो रही है। पीपल्दा से विधायक और कोटा से लोकसभा चुनाव लड़े रामनारायण मीणा ने विवादित बयान देते हुए कहा कि भाजपा साम, दाम, दंड, भेद अपना रही है। उन्हें खुद की मजबूती और अपनी विचारधारा की मजबूती चाहिए। मैं कांग्रेस के नेताओं को सलाह देता हूं कि आपस में लड़ाई छोड़िए। मीणा ने जयपुर में कहा कि उनके जैसा व्यक्ति यदि कार्यकारिणी का सदस्य नहीं है तो जनता में क्या मैसेज आता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इस बात पर वह बात करना नहीं चाहते। लेकिन प्रदेश की जो लीडरशिप है वह लीडरशिप अपने स्वार्थ को छोड़ें और राहुल गांधी के नेतृत्व में अच्छे कार्यकर्ताओं और नेताओं को सेलेक्ट करें। तभी कांग्रेस बचेगी नहीं तो नरेंद्र मोदी इस ताक में बैठे हैं कि संविधान की धारा 356 का इस्तेमाल करके राजस्थान की कांग्रेस सरकार को बर्खास्त करें। यदि कांग्रेस नहीं सुधरी तो जुलाई के महीने तक यह निर्णय भाजपा की मोदी सरकार ले लेगी और प्रदेश की कांग्रेस सरकार को बर्खास्त कर देगी। इधर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने मीणा के बयान को खारिज करते हुए कहा कि ये मीणा के निजी बयान है। पार्टी का इससे कोई लेना देना नहीं है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From national

Trending Now
Recommended