संजीवनी टुडे

Sputnik-V Corona Vaccine लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने में 92 प्रतिशत प्रभावी

संजीवनी टुडे 12-11-2020 06:15:00

रूस की ओर से कहा गया है कि उनके पहले विश्लेषण के अनुसार स्पूतनिक वी कोरोना वैक्सीन लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने में 92 प्रतिशत प्रभावी है।


मॉस्को। रूस की ओर से बुधवार को कहा गया है कि उनके पहले विश्लेषण के अनुसार स्पूतनिक वी कोरोना वैक्सीन लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने में 92 प्रतिशत प्रभावी है। रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड की ओर से जारी किए गए स्टेटमेंट में कहा गया है कि स्पूतनिक वी वैक्सीन की प्रभावशीलता 92 प्रतिशत है।

दरअसल वर्तमान में स्पूतनिक वी वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल बेलारूस, यूएई और अन्य देशों में चल रहे हैं। स्पूतनिक वी वैक्सीन के डबल ब्लाइंड, रैंडमाइस्ड और प्लेसबोकंट्रोल्ड क्लीनिकल ट्रायल्स में वर्तमान में 40000 वॉलंटियर्स भाग ले रहे हैं। इनमें से 20000 से अधिक को पहली डोज दी जा चुकी है जबकि 16000 से अधिक को पहली और दूसरी दोनों डोज दी जा चुकी है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखेल मुराशको ने कहा है कि वैक्सीन के प्रयोग और क्लीनिकल ट्रायल से पता चला है कि यह कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक कुशल समाधान है। साथ ही एक सुरक्षित हेल्थ टूल है जो महामारी को हराने के सफल मार्ग की ओर लेकर जाता है। पहले इंजेक्शन के 21 दिनों के अंतरिम विश्लेषण के आधार पर इसकी प्रभाविकता का पता लगा है।

रूस ऐसा पहला देश है जिसने अपनी कोरोना वैक्सीन को सबसे पहले 11 अगस्त, 2020 को पंजीकृत कराया है। इसे रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के गामाल्य नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपीडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी में विकसित किया गया है।

यह खबर भी पढ़े: बिहार: पीएम मोदी की लोकप्रियता ने नीतीश को फिर पहुंचाया सत्ता तक

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended