संजीवनी टुडे

यूपी में सपा साफ कांग्रेस हाफ बसपा हुई पास

संजीवनी टुडे 23-05-2019 22:24:00


लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 ने उत्तर प्रदेश की राजनीति के लिए एक बड़ा संदेश देने का काम किया है। मोदी लहर की आशंका के पूर्वा​नुमान से भयभीत उत्तर प्रदेश की ​प्रमुख विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी और उसकी धुर विरोधी पार्टी मानी जाने वाली बसपा ने आपस में समझौता किया था। बसपा सुप्रीमो मायावती ने सारी दुश्मनी भुलाकर अस्तित्व रक्षा के लिए सपा से गठबंधन किया। सपा बसपा और रालोद गठबंधन के बाद लोग यह कह रहे थे कि सपा बसपा महागठबंधन के आगे भाजपा नहीं टिकेगी लेकिन हुआ इसके उल्टा। अखिलेश मायावती सत्ता के लिए भले मिल गये लेकिन सपा बसपा कार्यकर्ता का मिलन नहीं हो पाया। कारण कि निचले स्तर पर समन्वय नहीं हो सका। इसका खामियाजा गठबंधन को उठाना पड़ा।

 
मतदाताओं ने गठबंधन को नकारकर भाजपा के पक्ष में मतदान किया। परिणाम स्वरूप भाजपा को उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से करीब 62 सीटों पर विजय हासिल हुई। वहीं सपा इस लोकसभा चुनाव में साफ हो गयी। वर्ष 2014 में सपा ने पांच सीट जीतने में कामयाब हुई थी। इसके बाद प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तीन सीटों पर सपा ने विजय हासिल की थी। इस बार सपा बसपा गठबंधन के बावजूद अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भी अपनी सीट नहीं बचा सकीं। सपा मात्र पांच सीटों पर सिमट कर रह गयी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

वहीं कांग्रेस पार्टी हाफ हो गयी। वर्ष 2014 में कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से जीत दर्ज की थी। इस बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी में स्मृति ईरानी से चुनाव हार गये। सबसे ज्यादा फायदा इस चुनाव में उत्तर प्रदेश में बसपा को मिला है। वर्ष 2014 में बसपा का खाता भी नहीं खुला था। इस बार बसपा सात सीटों पर जीत रही है। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने चुनाव नतीजों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि आम चुनाव का परिणाम जन अपेक्षाओं के ठीक उल्टा आया है। देश की आम जनता को पूंजीवादी समर्थित गुलामी वाली व्यवस्था को बदलने के लिए आगे और भी बड़ी लड़ाई लड़ने को मजबूर करता है। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा.महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि यह सुशासन, निस्वार्थ सेवा, विकास और विश्वास की विजय है। उन्होंने कहा भाजपा की विजय जातियता पर सबका साथ-सबका विकास की विजय है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended