संजीवनी टुडे

सोनिया ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- मेडिकल कॉलेजों में OBC आरक्षण करें सुनिश्चित

संजीवनी टुडे 03-07-2020 21:47:06

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण सुनिश्चित किए जाने का आग्रह किया है।


नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण सुनिश्चित किए जाने का आग्रह किया है। पत्र में उन्होंने लिखा है कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिए मेडिकल संस्थानों में होने वाले दाखिले में ओबीसी छात्रों को आरक्षण की सुविधा नहीं मिल रही है। सोनिया ने कहा कि समता और सामाजिक न्याय के हित में ओबीसी छात्रों को यह सुविधा मिलनी चाहिए।

सोनिया गांधी ने लिखा है कि अखिल भारतीय कोटा के तहत सभी केंद्रीय एवं प्रादेशिक मेडिकल शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचति जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए क्रमश: 15, 7.5 और 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित होती हैं। बहरहाल, अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण सिर्फ केंद्रीय संस्थानों में सीमित होता है। ऐसे में समता और सामाजिक न्याय के हितों को ध्यान में रखते हुए जरूरी है कि केंद्र सरकार राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल संस्थानों में मेडिकल एवं डेंटल के अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी छात्रों को आरक्षण सुनिश्चित करें।

पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि ‘ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेज’ की ओर से एकत्र किए कए आंकड़ों के मुताबिक, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं होने से 2017 के बाद से ओबीसी छात्रों को 11 हजार से अधिक सीटें गंवानी पड़ी हैं। उनके अनुसार राज्य के मेडिकल संस्थानों में ओबीसी आरक्षण नहीं दिया जाना 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है और इससे योग्य ओबीसी छात्र मेडिकल शिक्षा हासिल करने से वंचित रह जाते हैं।

यह खबर भी पढ़े: जब सरोज खान ने करीना कपूर से कहा था- पैर नहीं तो कम से कम फेस तो चला...

यह खबर भी पढ़े: Crime: किशोरी को अगवाकर कार में किया सामूहिक दुष्कर्म, तेल खत्म होने पर पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपित

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended