संजीवनी टुडे

विद्यार्थियों को रोजगार लिए ‘दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय’ की स्थापना करेगी सरकार

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-10-2019 21:08:48

विद्यार्थियों को रोजगार मिले यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी।


नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के विद्यार्थियों को रोजगार मिले यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार ‘दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय’ की स्थापना करेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह घोषणा की। इस विश्वविद्यालय में दिल्ली के मतदाताओं के लिए 85 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी। इस विश्वविद्यालय का उद्देश्य युवा उद्यमियों को बढ़ावा देकर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है।

यह खबर भी पढ़ें: ​राष्ट्रीयता के मुद्दे पर बघेल ने भाजपा और संघ पर बोला हमला, पूछा कि उनकी राष्ट्रीयता की विचारधारा हिटलर...

मुख्यमंत्री ने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, “ दिल्ली सरकार अपनी तरह की एक अलग ‘दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय’ की स्थापना करेगी जिसका उद्देश्य एवं मिशन विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराना होगा।”

इस अवसर पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों को बाजार की मांग के मुताबिक बनाया जाएगा जबकि अन्य आईटीआई और पॉलिटेक्निक को इस विश्वविद्यालय में ही मिला लिया जाएगा।

इसमें डिप्लोमा के अलावा एमफिल और पीएचडी कोर्सेज भी शामिल किए जायेंगे। विद्यार्थियों के कौशल को बढ़ाने के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों से भी मदद ली जाएगी।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended