संजीवनी टुडे

विभिन्न छ: क्षेत्रों में हस्ताक्षर, प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा पीएम के साथ की वार्ता दोनों देश आंतकवाद के खिलाफ मिलकर करेंगे काम

संजीवनी टुडे 23-02-2018 18:40:39

Source: Google


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच आज नई दिल्‍ली में शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।भारत और कनाडा ने आज खेल, शिक्षा, विज्ञान और प्रौदयोगिकी सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में छह समझौतें किए हैं। विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने भी श्री ट्रूडो से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच आपसी भागीदारी और सुदृढ़ करने के तरीकों पर चर्चा की। 

ये भी देंखें वीडियो : बीजेपी के इस सांसद ने स्कूल में शौचालय की अपने हाथो से की सफाई 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रैस वक्‍तव्‍य में कहा कि भारत, कनाडा के साथ महत्‍वपूर्ण भागीदारी मजबूत करने के पक्ष में है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों को आंतकवाद के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए। मोदी ने कहा कि दोनों देश अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में मिलकर काम कर सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि वार्ता के दौरान आपसी संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने कहा है कि सम्‍प्रदाय का राजनीतिक उद्देश्‍य के लिए दुरूपयोग करने वालों और बंटवारे की खाई खोदने वालों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। हमारे देशों की सम्‍प्रभुता, एकता और अखंडता को चुनौती देने वालों को भी बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता। हम अपनी सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करने पर सहमत हुए हैं। आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाड़ा जैसे लोकतांत्रिक‍ बहुलवादी समाजों के लिए खतरा है। इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना महत्‍वपूर्ण है। 

VIDEO : बीजेपी के नए दफ्तर का मोदी ने किया उद्घाटन, देखे वीडियो

कनाड़ा के साथ अपने स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने को भारत बहुत अधिक महत्‍व देता है। हमारे संबंध लोकतंत्र, बहुलवाद, कानून की सर्वोच्‍चता और आपसी सम्‍पर्क पर आधारित हैं।

MUST WATCH

व्‍यापार और निवेश से लेकर ऊर्जा तक, विज्ञान और इनोवेशन से लेकर शिक्षा और कौशल विकास तक, सागर से लेकर अंतरिक्ष तक हर सेक्‍टर में भारत और कनाड़ा एक साथ काम कर सकते हैं।

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended