संजीवनी टुडे

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत ने राष्ट्रपति-उप राष्ट्रपति को बताई जलशक्ति मंत्रालय की उपलब्धियां

संजीवनी टुडे 07-08-2020 01:12:00

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल शक्ति मंत्रालय के पहले वर्ष की उपलब्धियों का विवरण देने वाली पुस्तिका की प्रथम प्रति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेंट की।


जोधपुर। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल शक्ति मंत्रालय के पहले वर्ष की उपलब्धियों का विवरण देने वाली पुस्तिका की प्रथम प्रति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेंट की।  गुरुवार को राष्ट्रपति निवास में केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रपति को देशभर में चल रही जल प्रबंधन से जुड़ी विविध प्रगतियों से अवगत कराया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छता क्रांति की अलख जगाने के बाद देश के हर घर में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को सिद्ध करने के लिए जल पर कार्य कर रहे सभी विभागों को एकीकृत कर जल शक्ति मंत्रालय निर्मित हुआ। 

मंत्रालय ने अपने पहले वर्ष में जल शक्ति अभियान, जल जीवन मिशन, अटल भूजल योजना जैसी कारगर योजनाओं के माध्यम से किसानों और ग्रामीणों के जीवन में जो वांछनीय परिवर्तन किए हैं, आज उनका ब्योरा राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू को देने का अवसर मिला।

जल जीवन मिशन के तहत अब तक 84.83 लाख से ज्यादा ग्रामीण आवासों में नल कनेक्शन लगाए जा चुके हैं। करीब 3.60 लाख करोड़ रुपये की इस परियोजना में पांच वर्षों में देशभर के 15.81 करोड़ ग्रामीण आवासों में नल कनेक्शन लगाए जाने हैं। 6000 करोड़ रुपए की अटल भूजल योजना में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र के 8350 गांवों में भूजल स्तर सुधारने के लिए कार्य किया जा रहा है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended