संजीवनी टुडे

आईसीएआर और इफको ने मोदी के 69 वें जन्म दिवस पर लगाए सात लाख पौधे

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-09-2019 18:07:31

आईसीएआर और इफको ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 69 वें जन्म दिवस के अवसर पर किसानों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने के लिए पूरे देश में आज सात लाख से अधिक पौधे लगवाये।


नई दिल्ली। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोअापरेटिव (इफको) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 69 वें जन्म दिवस के अवसर पर किसानों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने के लिए पूरे देश में आज सात लाख से अधिक पौधे लगवाये।

यह खबर भी पढ़े: मोदी ने अपनी पसंदीदा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की लोकप्रियता की तुलना अमेरिका स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से की

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मध्य प्रदेश के मुरैना में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। देश के सभी 714 कृषि विज्ञान केन्द्रों पर किसानों और किसान समूहों को फलों, पशु चारा और औषधीय गुणों वाले एक-एक हजार पौधे उपलब्ध कराये गये। इन पौधों में आम, पीपल, नीम बरगद आदि के पौधे शामिल हैं।

श्री तोमर ने इस अवसर पर कहा कि वृक्षा रोपण अभियान से पर्यावरण को फायदा होगा और किसानों की आवश्यकताओं की पूर्ति होगी। उन्होंने इस अभियान के लिए इफको के प्रयासों की सराहना की। इफको के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी ने कहा कि इफको की ओर से नीम के पौधे लगाने का अभियान लम्बे समय से चल रहा है। 

पूरे देश में 10 लाख से अधिक नीम के पेड़ लगाये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान से किसानों की आय दोगुनी करने का श्री मोदी का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण इफको की प्राथमिकता रही है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now