संजीवनी टुडे

एसबीआई ने पैसों की लेन-देन से जुड़ी ऑनलाइन सर्विस किया फ्री, नई व्यवस्था 1 अगस्त से लागू

संजीवनी टुडे 12-07-2019 17:15:06

सार्वजनिक क्षेत्र और देश के सबसे बड़ा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने पैसों से जुड़ी लेन-देन की सर्विस को बिल्कुल फ्री कर दिया है।


नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र और देश के सबसे बड़ा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने पैसों से जुड़ी लेन-देन की सर्विस को बिल्कुल फ्री कर दिया है। ग्राहक छुट्टी के दिन भी इस सर्विस को इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस की सुविधा आपको एक निश्चित समय तक मिलती है। एसबीआई की ये नई व्यवस्था 1 अगस्त,  2019 से लागू होगी।

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई)  के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसे आईएमपीएस, एनईएफटी और आरटीजीएस चार्जेस माफ किए जाने के बाद एसबीआई ने भी शुक्रवार को इसे फ्री किए जाने की घोषणा की है। गौरतलब है कि ऑनलाइन बैंकिंग में फंड ट्रांसफर के तीन ही विकल्प (आईएमपीएस, एनईएफटी और आरटीजीएस) मिलते हैं।

क्या होता है आईएमपीएस:- दरअसल इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज का संक्षिप्त नाम आईएमपीएस है। बता दें कि आईएमपीएस मोबाइल के जरिए फंड ट्रांसफर करने का एक मोड है। ग्राहक इस मोड का उपयोग कर अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल के जरिए अपने दोस्त, परिवार या रिश्तेदार को पैसा (फंड)  ट्रांसफर करता है। ग्राहक को ये सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

bhggd

More From national

Trending Now
Recommended