संजीवनी टुडे

संघ की बैठक में भाग लेने के लिए पटना पहुंचे सरसंघचालक मोहन भागवत

संजीवनी टुडे 04-12-2020 18:59:50

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की उत्तर पूर्व क्षेत्र की शनिवार से शुरू हो रही दो दिवसीय बैठक (5 एवं 6 दिसम्बर) में भाग लेने के लिए सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपाख्य भैयाजी और सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, सुरेश सोनी एवं मुकुंद शुक्रवार को पटना पहुंचे।


पटना। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की उत्तर पूर्व क्षेत्र की शनिवार से शुरू हो रही दो दिवसीय बैठक (5 एवं 6 दिसम्बर) में भाग लेने के लिए सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपाख्य भैयाजी और सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, सुरेश सोनी एवं मुकुंद शुक्रवार को पटना पहुंचे। 

बैठक का आयोजन पटना सिटी इलाके के केशव सरस्वती विद्या मंदिर में किया गया है। सरसंघचालक डॉ. भागवत राजेन्द्र नगर स्थित संघ कार्यालय विजय निकेतन में ठहरेंगे। संघ की सांगठनिक इकाई उत्तर पूर्व क्षेत्र में उत्तर बिहार, दक्षिण बिहार और झारखंड प्रांत आते हैं। दक्षिण बिहार के प्रचार प्रसार प्रमुख राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि पटना में हो रही इस बैठक में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की चर्चा एव समीक्षा होगी। इसके साथ ही कोरोना वायरस से प्रभावित जन जीवन, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वालंबन, स्वदेशी आदि गंभीर विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक में बाढ़, राम मंदिर निर्माण और उसमें बिहार की तरफ से सहयोग के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि मधेपुरा-सुपौल में बाढ़ के कारण लोगों के विस्थापन, बाढ़ के चलते 6 महीने तक जलमग्न रहने वाली भूमि पर नई विधि से कृषि की संभावनाओं, बिहार से मजदूरों के पलायन, बांग्लादेशी घुसपैठियों के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। उल्लेखनीय है कि संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक हर साल दीपावली के आसपास होती है। इस कारण यह 'दीपावली बैठक' के नाम से भी चर्चित है। इस बार यह अखिल भारतीय बैठक प्रयाग में प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण क्षेत्र स्तर पर आयोजित की जा रही है। संघ की दृष्टि से देशभर में 11 क्षेत्र हैं। इस बैठक में क्षेत्र प्रचारक, क्षेत्र संघचालक, क्षेत्र कार्यवाह, प्रांत प्रचारक, प्रांत संघचालक एवं कार्यवाह समेत अन्य प्रमुख पदाधिकारी हिस्सा लेते हैं।

यह खबर भी पढ़े: चीन के साथ 1962 के युद्ध में आम जनता ने ‘गर्म ऊन से लेकर गर्म खून’ तक किया था दान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended