संजीवनी टुडे

सरस मेला नारी शक्ति का प्रतीक: निरंजन ज्याेति

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-10-2019 20:58:37

निरंजन ज्योति ने शनिवार को कहा कि लाखों गरीब ग्रामीण महिलायें स्व सहायता समूहों से जुड़कर ग्रामीण भारत का स्वरुप बदल रही है।


नई दिल्ली। केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने शनिवार को कहा कि लाखों गरीब ग्रामीण महिलायें स्व सहायता समूहों से जुड़कर ग्रामीण भारत का स्वरुप बदल रही है। निरंजन ज्योति ने यहां इंडिया गेट के प्रांगण में आयाेजित सरस आजीविका मेला का औपचारिक उद्घाटन करते हुए कहा कि यह मेला नारी सशक्ति का प्रतीक है। यह मेला 10 अक्टूबर से शुरू हुआ है और 23 अक्टूबर तक चलेगा।

यह खबर भी पढ़ें: ​आयकर अधिकारियों की छापेमारी के बाद पूर्व डिप्टी CM परमेश्वर के निजी सहायक ने की आत्महत्या

उन्होंने कहा कि सरस मेला नारी शक्ति का प्रतीक है। इसमें 200 से ज्यादा स्टॉल लगभग 500 महिलाओं ने लगायें हैं जो स्व सहायता समूहों से जुड़ी हुई हैं। ये महिलायें 29 राज्याें अाैर केंद्र शासित प्रदेशों से आयी हैं। इन महिलाओं ने मेले में हस्तशिल्प, हथकरघा, जैविक खाद्य पदार्थ अौर स्थानीय खानपान प्रदर्शित किया है।

यह मेला केन्‍द्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के दीन दयाल दयाल उपाध्‍याय योजना की एक पहल है । जिसका उद्देश्‍य ग्रामीण महिला स्‍वयं सहायता समूहों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने, उत्‍पादों को बेचने और थोक खरीदारों के साथ सीधे संपर्क बनाने का अवसर प्रदान करना है। मेले के दौरान महिलाओं के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी, जो उन्‍हें अपना ज्ञान बढ़ाने तथा अपने उत्पादों की बेहतर पैकेजिंग, विपणन, ई-मार्केटिंग तथा लोगों तक आसानी से अपनी बात पहुंचाने का कौशल निखारने में मदद करेंगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended