संजीवनी टुडे

सामंत गोयल बने रॉ प्रमुख, अरविंद कुमार को आईबी की कमान

संजीवनी टुडे 26-06-2019 16:23:58

केंद्र सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी सामंत गोयल को देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनॉलिसिस विंग(रॉ) का नया प्रमुख नियुक्त किया है।


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी सामंत गोयल को देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनॉलिसिस विंग(रॉ) का नया प्रमुख नियुक्त किया है। साथ ही आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का निदेशक बनाया गया है। दोनों अधिकारी 1984 बैच के आईपीएस हैं। सामंत गोयल मौजूदा रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो खुफिया एजेंसी को ढाई साल तक अपनी सेवा देने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 

गोयल पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उनके बारे में बताया जा रहा है कि 1990 के दशक में जब पंजाब में उग्रवाद चरम पर था उस वक्त सामंत गोयल ने उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे और इसकी नकेल कसने में अहम भूमिका निभाई थी। इतना ही नहीं पुलवामा आतंकी हमले के बाद गोयल ने ही बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना तैयार की थी, जिसमें भारतीय वायुसेना ने सीमा पार जाकर आतंकी कैंपों को सफलतापूर्वक नष्ट किया था। वहीं इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए निदेशक बनाए गए अरविंद कुमार असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended