संजीवनी टुडे

रोज वैली चिटफंड घोटाला : अभिनेत्री रितुपर्णा से नौ घंटे पूछताछ

संजीवनी टुडे 18-07-2019 22:52:21

अरबों रुपये के रोज वैली चिटफंड घोटाला मामले में अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता से गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नौ घंटे तक पूछताछ की है।


कोलकाता। अरबों रुपये के रोज वैली चिटफंड घोटाला मामले में अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता से गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नौ घंटे तक पूछताछ की है। मामले में धन शोधन की जांच कर रहे ईडी के अधिकारियों ने रितुपर्णा का बयान रिकॉर्ड किया है । सुबह 11:30 बजे के करीब रितुपर्णा वीडियो दफ्तर गई थी और रात 8:30 बजे के करीब बाहर निकली हैं | उन्होंने कहा कि मेरी अपनी एक फिल्म संस्था थी जिसके साथ रोज वैली समूह का फिल्म कारोबार का समझौता होना था। इसी सिलसिले में पूछताछ के लिए ईडी ने बुलाया था। मैंने सभी सवालों का जवाब दिया है। मुझे दोबारा नहीं बुलाया गया है। 

जांच एजेंसी के सूत्रों के हवाले से बताया गया‌ है कि आवश्यकता पड़ने पर रितुपर्णा से दोबारा पूछताछ की जाएगी। वह बांग्ला फिल्मों की जनप्रिय अभिनेत्री हैं। वर्ष 2013 से पहले जब पश्चिम बंगाल में रोज वैली चिटफंड कंपनी का कारोबार खूब चलता था तब रितुपर्णा उसके स्टार प्रचारकों में शामिल थीं। मामले में धन शोधन की जांच कर रहे ईडी को पता चला था कि रितुपर्णा ने कई बार विदेश दौरे किए थे जिसका पूरा खर्च रोज वैली समूह ने उठाया था। उनके होटल में रहने, घूमने, ट्रैवल टूर समेत शॉपिंग आदि का भी खर्च रोज वैली समूह की ओर से उठाया गया था। ऐसे में जांच एजेंसी यह जानना चाहती है कि आखिरकार रोज वैली समूह की ओर से रितुपर्णा के विदेशी टूर का खर्च क्यों उठाया जाता था? इसके अलावा समूह की ओर से रितुपर्णा के खाते में आर्थिक लेन-देन के सिलसिले में भी जांच एजेंसी पूछताछ की है।

जांच में पता चला है कि अभिनेत्री के खाते में सात करोड़ रुपये का आर्थिक लेन-देन हुआ है। ये रुपये क्यों लिए गए, कहां खर्च किए गए, किसके जरिए लिए गए आदि के बारे में जांच एजेंसी रितुपर्णा से जानना चाहती है। जांच एजेंसी के हाथ में विदेश दौरे का कई ऐसा फ्लाइट का टिकट आया है जो रोज वैली समूह की ओर से रितुपर्णा के नाम पर खरीदे गए थे। जांच में यह भी पता चला है कि गौतम कुंडू ने भारी धनराशि देकर कई बांग्ला फिल्मों को खरीद लिया था। इसमें भी रितुपर्णा की कोई भूमिका थी या नहीं इसकी भी जांच की जा रही है। गौतम को फिल्म जगत की ओर से राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। इसमें भी रितुपर्णा की कोई भूमिका थी या नहीं इस बारे में अर्पणा से पूछताछ हो रही है।

उल्लेखनीय है कि गत शुक्रवार को जांच एजेंसी ने बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री के तीन बड़े कलाकारों को नोटिस भेजा था जिसमें रितुपर्णा सेन, शताब्दी रॉय और अभिनेता प्रसनजीत चटर्जी शामिल हैं। प्रसनजीत को आगामी 19 जुलाई को दोपहर 12 बजे सीजीओ कंपलेक्स में हाजिर होने के लिए कहा गया है। वह बांग्ला फिल्मों के अमिताभ बच्चन कहलाते हैं। फिल्म कारोबार में गौतम कुंडू की मदद करने के सिलसिले में इन लोगों से पूछताछ होनी है। ईडी के अनुमान के मुताबिक, रोज वैली घोटाला सारदा पोंजी घोटाले का कम से कम पांच गुना अधिक है। एजेंसी ने उसके अध्यक्ष गौतम कुंडू को गिरफ्तार किया था और कई होटलों तथा रिसॉर्ट समेत उनकी 2,300 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की थी। ईडी ने कोलकाता और भुवनेश्वर की अदालतों में कई आरोप पत्र दाखिल किये थे। अकेले कोलकाता और उत्तर बंगाल के विस्तृत इलाके में रोज वैली समूह की 20 संपत्तियां सीज की गई है जिसकी कुर्की संबंधी रिपोर्ट न्यायालय में पेश हुई है। मुख्य मामले की सुनवाई भुवनेश्वर कोर्ट में चल रही है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended