संजीवनी टुडे

गणतंत्र दिवस: पहली बार वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम

संजीवनी टुडे 26-01-2020 07:51:40

देश के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में रविवार को राजपथ पर भारत की बढ़ती सैन्य ताकत, समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन होगा।


नई दिल्ली। देश के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में रविवार को राजपथ पर भारत की बढ़ती सैन्य ताकत, समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन होगा। परेड में देश की सैन्य ताकत के साथ साथ अलग अलग राज्यों की लोक परंपरा का नजारा भी देखने को मिलेगा। इस बार गणतंत्र दिवस परेड में ब्राजील के राष्ट्रपति, जेयर मेसियास बोल्सोनारो मुख्य अतिथि हैं जो खुद राजनीति में आने से पहले ब्राजील-आर्मी में अफसर थे।

यह भी पढ़े: गणतंत्र दिवस: जेटली, सुषमा समेत सात को पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 को मिलेगा पद्मश्री

आपको बता दें कि परेड की शुरूआत सुबह ठीक 10 बजे हो जाएगी। लेकिन उससे पहले सुबह 9.30 बजे प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और तीनों सेनाओं के प्रमुख नेशनल वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजिल अर्पित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी सुबह 9.45 मिनट पर राजपथ पर पहुंचेंगे और देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और मुख्य अतिथि का गणतंत्र दिवस समारोह में स्वागत करेंगे। ये पहली बार है कि गणतंत्र दिवस समारोह में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय‌ समर स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

यह भी पढ़े: 'ऐ मेरे वतन के लोगों..' गीत को सुनकर तत्कालीन पीएम जवाहर लाल नेहरू की आंखों मे छलक आये थे आंसू

बता दें कि अभी तक इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति ही शहीदों को स्माधि-स्थल माना जाता था। लेकिन पिछले साल 25 फरवरी को खुद प्रधामंत्री ने राष्ट्रीय समर स्मारक को देश को समर्पित किया था। ऐसे में अब शहीदों का समाधि-स्थल नेशनल वॉर मेमोरियल हो गया है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended