संजीवनी टुडे

आरबीआई का रेपो रेट कम करना स्वागतयोग्य कदम हैः बाजार विशेषज्ञ

संजीवनी टुडे 06-06-2019 22:16:15

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओऱ से रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कमी किए जाने के फैसले का बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के विशेषज्ञों ने स्वागत किया है।


नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओऱ से रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कमी किए जाने के फैसले का बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के विशेषज्ञों ने स्वागत किया है। मोतीलाल ओसवाल की पोर्टफोलियो मैनेजर वैशाली ने बताया कि रेपो रेट में कटौती का स्वागत किया जाना चाहिए। निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन चार्जेज को घटाकर आऱबीआई ने सही दिशा में कदम उठाया है। इससे उपभोक्ता मांग को बढ़ाने में मदद मिलेगी और लघु उद्योगों को फायदा मिलेगा। 

यूनियन बैंक के मैनेजर कुलकर्णी ने बताया कि पिछली बार अधिकांश बैंकों ने होम लोन में बढ़ोतरी की थी। इसके अलावा ऊंची ब्याज दरों के कारण वाहन सेक्टर व रीयल एस्टेट सेक्टर में रिजल्ट नहीं मिल रहा था। उपभोक्ता मांग निचले स्तर पर चली गई थी। हाल ही में ऑटो बिक्री के जो आंकड़े आए हैं, वह निराशाजनक रहे हैं। रिजर्व बैंक को खुदरा गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को वित्तपोषण बढ़ाना चाहिए। इससे उपभोक्ता खर्च बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

यूको बैंक के अधिकारी शशि श्रीवास्तव ने बताया कि रेपो रेट में कमी किए जाने से होम लोन व ऑटो लोन की ईएमआई में कमी आएगी। उपभोक्ताओं में क्रय शक्ति बढ़ेगी, जिसका असर उद्योगों व कॉर्पोरेट सेक्टर पर दिखाई देगा। ब्याज कम होने से उपभोक्ताओं पर महंगाई की मार से भी निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा छोटे कर्जदारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराने तथा लघु वित्तीय बैंकों के बीच प्रतिस्पर्धिता बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र में बदलाव की जरूरत है। इस पर रिजर्व बैंक ने ध्यान दिया है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now
Recommended