संजीवनी टुडे

PNB घाेटाले के बाद RBI का बडा खुलासा, हर 4 घंटे में एक बैंक कर्मचारी करता हैं फ्राॅड

संजीवनी टुडे 18-02-2018 11:51:21

Source: Google

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं हर चार घंटे में बैंक का एक कर्मचारी धोखाधड़ी जैसे मामलों में पकड़ा जाता है। जी हां आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में खुद खुलासा किया है कि बैंक के कर्मचारी घोटाले में लिप्त होते हैं। रिजर्व बैंक के तैयार किए एक डाटा के मुताबिक, देश में हर चार घंटे में एक बैंकर को फ्रॉड के केस में पकड़ा जाता है और सजा दी जाती है। पीएनबी घाेटाले के बाद आरबीआई ने सभी बैंकाे का एक बडा खुलासा किया। 

वीडियो: जन्मदिन विशेष: बबिता से शादी के लिए रणधीर ने दी थी पिता को धमकी

दाे साल में 5000 से भी ज्यादा कर्मचारी पकडे गए
एक खबर के मुताबिक आरबीआई की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 1 जनवरी 2015 से 31 मार्च 2017 के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के 5200 कर्मचारी को धोखाधड़ी के मामलों में सजा हुई है। 

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई 
आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 'फ्रॉड में पकड़े गए इन कर्मचारियों को दोषी घोषित करके उन पर जुर्माना लगाया गया। साथ ही नौकरी से भी निकाल दिया गया। हालांकि, बैंक अभी अप्रैल 2017 से दिसंबर तक का डाटा तैयार कर रहा है।  

MUST WATCH

सबसे ज्यादा फ्रॉड करने वाले SBI बैंक के कर्मचारी टॉप पर

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की बात करें तो सबसे ज्यादा धोखाधड़ी के मामले में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी सामने आए हैं। एसबीआई के 1538 कर्मचारियों को धोखाधड़ी के मामले में दोषी पाया गया। इसके अलावा इंडियन ओवरसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारियों ने भी सबसे ज्यादा फ्रॉड किया। चौंकाने वाली बात यह है कि इन बैंकों की तुलना में एसबीआई के तीन गुना ज्यादा कर्मचारी ऐसे मामलों में शामिल पाए गए।

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended