संजीवनी टुडे

RBI: नोटों की छपाई में आई तेजी,तीनों परियों में छप रहे है नोट

संजीवनी टुडे 17-04-2018 22:33:48

नई दिल्ली। देश के अनेक शहरों के ATM मशीनों में नकदी नहीं होने के कारण रिजर्व बैंक ने बयान जारी कर सफाई दी। RBI ने साफ कहा कि कैश की कोई कमी नहीं है और RBI के करंसी चेस्ट्स में पर्याप्त नकदी मौजूद है। हालांकि, पहले केंद्र सरकार ने नकदी संकट पर कहा था कि एकाएक कैश डिमांड बढऩे से कैश की कमी हुई है लेकिन उसे कोई परेशानी नहीं होगी। 

ू

RBI ने बताया कि नोटों को छापने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है।RBI ने मंगलवार शाम कहा, कि देश के कुछ हिस्सों में देवास की कमी है। यह शुरुआत से साफ किया गया है कि RBI के वॉल्ट्स और करंसी चेस्ट्स में पर्याप्त कैश है। फिर भी नोट छापने की चारों प्रेस में प्रिंटिंग का काम तेज कर दिया गया है।

तीन परियों में की जा रही छपाई
मध्य प्रदेश के देवास जिले में स्थित बैंक नोट प्रेस में नोटों की छपाई की रफ्तार बढ़ा दी गई है। मंगलवार से नोट छपाई का काम तीनों पारी में शुरू हो गया है। बैंक नोट प्रेस के सूत्रों के अनुसार, अभी तक दो पारी में ही नोट छपाई का काम चल रहा था, मंगलवार से तीनों परियों में नोट छपाई का काम शुरू हो गया है। देवास में 500 तथा 200 रुपये मूल्य के नोट छापे जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि नोटों की बढ़ती किल्लत के कारण ही नोट छपाई में तेजी लाई गई है। तीनों परियों में छपाई का काम होने से नोट उत्पादन में इजाफा होगा।

MUST WATCH

वित्त मंत्री ने कहा-प्र्याप्त से ज्यादा नकदी...
इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने स्थिति की समीक्षा की है और पर्याप्त से अधिक नकदी उपलब्ध है। जेटली ने ट्वीट किया, देश में मुद्रा की स्थिति की समीक्षा की है। कुल मिलाकर पर्याप्त अधिक मुद्रा प्रचलन में है और बैंकों के पास भी उपलब्ध है। कुछ इलाकों में अचानक व असामान्य वृद्धि की वजह से पैदा हुई अस्थायी कमी से जल्द निपटने की कोशिश की जा रही है। जेटली का यह ट्वीट देश के कुछ हिस्सों में ATM मशीनों में पैसे नहीं होने के बाद आया है।

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended