संजीवनी टुडे

कैश संकट पर RBI ने किया खुलासा, कहा- देश में कैश की कमी नहीं

संजीवनी टुडे 17-04-2018 16:36:22

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में एक बार फिर कैश का संकट मडराने लगा है। कुछ जगह पर नोटबंदी के जैसे हालात हो गए हैं। कैश संकट से सरकार सकते में है और लगातार अपनी  सफाई पेश कर रही है। कैश संकट के इस मुद्दे पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि उन्होंने पूरी स्थिति की समीक्षा की है। देश में कैश की कमी नहीं है, सिर्फ कुछ जगहों पर अचानक मांग बढ़ जाने से ये दिक्कत सामने आई है। 

वित्तमंत्री ने मंगलवार को ट्वीट किया, मैंने देश की कैश समस्या की समीक्षा की है। बाज़ार और बैंकों में पर्याप्त मात्रा में कैश मौजूद है। जो एक दम दिक्कतें सामने आई हैं वो इसलिए है क्योंकि कुछ जगहों पर अचानक कैश की मांग बढ़ी है। गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से एटीएम में कैश न उपलब्ध होने से फिर नोटबंदी जैसी परेशानी का माहौल बनने लगा। लोगों की बढ़ती परेशानी को देखते हुए आखिरकार रिजर्व बैंक और सरकार को आगे आना पड़ा। 

कैश संकट पर वित्तमंत्री के बाद अब RBI का भी बयान आया है। आरबीआई ने कहा है कि देश में कैश का कोई संकट नहीं है। बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में कैश मौजूद है। सिर्फ कुछ एटीएम में ही लोजिस्टिक समस्या के कारण ये संकट पैदा हो गया है। 

आरबीआई ने कहा कि एटीएम के अलावा बैंक ब्रांच में भी भरपूर मात्रा में कैश मौजूद है।  आरबीआई ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि वह एटीएम में कैश की व्यवस्था करे। RBI ने कहा है कि मार्च-अप्रैल के दौरान इस प्रकार की समस्या आती है पिछेल साल भी ऐसा हुआ था। ये सिर्फ एक-दो दिनों के लिए ही है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि फिलहाल रिजर्व बैंक के पास 1,25,000 करोड़ रुपये की नगदी है। समस्या बस कुछ असमानता की हालत बन जाने की वजह से हुई है। कुछ राज्यों में कम करेंसी है तो कुछ में ज्यादा। सरकार ने राज्यवार समितियां बनाई हैं और रिजर्व बैंक ने भी अपनी एक कमिटी बनाई है ताकि एक से दूसरे राज्य तक नकदी का ट्रांसफर हो सके। इसका अध्ययन कर रहे हैं, पैसे की कोई कमी नहीं है, नोटबंदी की तरह कमी नहीं होने देंगे। हालात ठीक हो जाएंगे। 

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended