संजीवनी टुडे

राजनाथ ने कारगिल युद्ध के स्मारक पर जाकर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि, सेना की सराहना की

संजीवनी टुडे 20-07-2019 18:54:30

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को 1999 कारगिल युद्ध के स्मारक पर जाकर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।


श्रीनगर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को 1999 कारगिल युद्ध के स्मारक पर जाकर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री सिंह ने इस दौरान चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे सैनिकों के समर्पण की प्रशंसा की और देश को सबसे पहले रखने के लिए राष्ट्र के लोगों की ओर से भी उनकी सराहना की।रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने यूनीवार्ता को बताया कि श्री सिंह, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, सेना प्रमुख बिपिन रावत और उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह के साथ द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक गये। 

उन्होंने कहा,“रक्षा मंत्री ने ऑपरेशन विजय के वीर शहीदों को कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उसके बाद शहीदों की याद में एक मिनट का मौन भी रखा गया।” रक्षा मंत्री इसके बाद ‘वीर भूमि’ और ‘हट आफ रेमेम्ब्रेंस’ भी गये जो युद्ध स्मारक के परिसर में ही स्थित है। कारगिल विजय दिवस की 20वीं जयंती पर श्री सिंह ने एक ‘मेमरी लेन’ का लोकार्पण किया जिसमें कुछ महत्वपूर्ण युद्धों से संबंधित जानकारी दी गयी है। मेमरी लेन में सेना के बहादुर अधिकारियों, कनिष्ठ कमीशन अधिकारी और जवानों के वीरतापूर्ण कृत्यों का वर्णन किया गया है जिन्होंने घुसपैठियों से मातृभूमि की रक्षा के लिए जान की बाजी लगा दी। इस दौरान ऑपेरशन विजय में शामिल रहे फायर एंड फ्यूरी कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने रक्षा मंत्री को लामोचन व्यू प्वाइंट पर कारगिल युद्ध के दौरान लड़ी गयी विभिन्न लड़ाइयों के बारे में जानकारी दी। 

श्री सिंह ने इस दौरान जवानों के साथ चाय पी और बातचीत की। जम्मू-कश्मीर के एक दिवसीय दौरे पर आये श्री सिंह के साथ सेना के अन्य कमांडर भी थे। श्री सिंह का कारगिल दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सेना ऑपरेशन विजय की 20वीं वर्षगांठ मना रही है। इस ऑपरेशन के दौरान वर्ष 1999 में कारगिल सेक्टर में पाकिस्तानी घुसपैठियों को सफलतापूर्वक मुंहतोड़ जवाब दिया गया था। श्री सिंह ने कारगिल में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में 14 जुलाई को दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में एक ‘विजय ज्वाला’ प्रज्जवलित की थी जो 26 जुलाई को लद्दाख क्षेत्र में द्रास पहुंचेगी।रक्षा मंत्री शाम तक जम्मू क्षेत्र का दौरा करेंगे जहां वह सीमा सड़क संगठन की ओर से कठुआ के उझ और सांबा के बसंतर में निर्मित दो पुलों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From national

Trending Now
Recommended