संजीवनी टुडे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और CDS जनरल बिपिन रावत से मिले राजेंद्र सिंह

संजीवनी टुडे 26-02-2020 21:55:59

भारतीय तटरक्षक बल के पूर्व महानिदेशक और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के नवनिर्वाचित सदस्य राजेंद्र सिंह ने आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत से मुलाकात की।


नई दिल्ली। भारतीय तटरक्षक बल के पूर्व महानिदेशक और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के नवनिर्वाचित सदस्य राजेंद्र सिंह ने आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत से मुलाकात की। एनडीएमए के सदस्य बनने के बाद यह उनकी केंद्रीय मंत्री और सीडीएस से पहली भेंट थी। हाल ही में केंद्र सरकार ने उन्हें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की जिम्मेदारी दी थी। उनकी नियुक्ति अगले 5 साल के लिए की गई है। 

उत्तराखंड से पहली बार किसी सेवानिवृत्त अधिकारी को एनडीएमए में यह बड़ी जिम्मेदारी मिली है। तटरक्षक बल में लंबा अनुभव रखने वाले राजेंद्र सिंह के होने से एनडीएमए को उनकी विशेषज्ञता का लाभ मिलेगा। इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने राजेंद्र सिंह को आपदा प्रबंधन सलाहकार समिति का अध्यक्ष बनाया था, वहां उन्हें मंत्री का दर्जा भी दिया गया था। उन्होंने वहां से इस्तीफा देकर एनडीएमए के सदस्य की जिम्मेदारी संभाली है।

उत्तराखंड के अति पिछड़ा कहे जाने वाले जौनसार बावर क्षेत्र के गांव बिरमऊ के रहने वाले राजेंद्र सिंह 1980 में तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। उनकी प्राथमिक शिक्षा व उच्च शिक्षा मसूरी और देहरादून में हुई थी। कोस्टगार्ड में महानिदेशक के तौर पर अपने कार्यकाल में राजेंद्र सिंह के प्रयासों से ही उत्तराखंड में तटरक्षक भर्ती केंद्र का रास्ता साफ हुआ। उन्होंने सेवानिवृत्ति से पहले इसका शिलान्यास भी करवाया।

यह खबर भी पढ़े: केजरीवाल ने कहा- मैं फिर से गृहमंत्री से अपील करता हूँ दिल्ली में हालात को काबू करने के लिए सेना...

यह खबर भी पढ़े: शहीद हेड कांस्टेबल रतनलाल के परिजनों को दिल्ली सरकार देगी 1 करोड़ का मुआवजा

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended