संजीवनी टुडे

जैतारण के साथ मारवाड़ जंक्शन में फैला सियासत का रायता

संजीवनी टुडे 25-11-2018 18:40:16


पाली। चुनावी रण में इस बार भाजपा-कांग्रेस के इतर दोनों दलों से बगावत पर उतरे नेताओं ने प्रदेश की कई सीटों पर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है। पाली जिले की जैतारण के साथ मारवाड़ जंक्शन समेत प्रदेश के 11 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां मुकाबला दो पार्टी के प्रत्याशियों के बीच न होकर चतुष्कोणीय हो गया है।

पाली जिले की जैतारण सीट से वसुंधरा सरकार में जलदाय मंत्री रहे सुरेंद्र गोयल को इस बार टिकट नहीं मिला। इस पर उन्होने पार्टी छोड़ निर्दलीय चुनाव लडऩे का ऐलान किया। भाजपा ने उनकी जगह अविनाश गहलोत को टिकट दिया है। कांग्रेस ने दिलीप चौधरी को मैदान में उतारा है। कांग्रेस से ही प्रदेश सचिव राजेश कुमावत भी दावेदारी जता रहे थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। अब वे निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। 

इस सीट परचतुष्कोणीय मुकाबला हो गया है। कमोबेश, ऐसे ही हालात मारवाड़ जंक्शन विधानसभा सीट के हैं। यहां भाजपा ने वर्तमान विधायक केसाराम चौधरी को तो कांग्रेस ने जस्साराम के. राठौड़ को प्रत्याशी बनाया है। उनके सामने ही भाजपा से टिकट की मांग कर रहे पूर्व मंत्री लक्ष्मी नारायण दवे ने निर्दलीय ताल ठोक दी है। कांग्रेस से पिछली चार बार प्रत्याशी रहे खुशवीर सिंह का भी टिकट कटने से वे नाराज हो गए। अब वे भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।
 
अन्य सीटों पर भी मुकाबला रोचक
टिकट वितरण के समय कांग्रेस में चर्चित सीट रही फुलेरा विधानसभा में इस बार मुकाबला चतुष्कोणीय है। भाजपा ने यहां से निर्मल कुमावत को मैदान में उतारा है तो कांग्रेस ने विद्याधर चौधरी को टिकट दिया है, लेकिन दोनों ही पार्टियों के बागियों ने इस सीट पर मुकाबला रोचक बना दिया है। इस सीट से स्पर्धा चौधरी कांग्रेस से दावेदारी जता रही थीं। नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी की रिश्तेदार होने के चलते डूडी ने उनके टिकट की पैरवी भी की लेकिन बात नहीं बन पाई। अंत में कांग्रेस ने स्पर्धा का टिकट काट विद्याधर चौधरी को मैदान में उतारा।

अब स्पर्धा बागी होकर हनुमान बेनीवाल की रालोपा से प्रत्याशी बन गई हैं, वहीं दूसरी ओर भाजपा के जयपुर देहात जिलाध्यक्ष रहे डीडी कुमावत भी यहां भाजपा के टिकट की दावेदारी जता रहे थे। पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया और वे बागी हो गए। अब वे भी निर्दलीय मैदान में उतर गए हैं। चूरू जिले की सुजानगढ़ सीट पर भाजपा ने विधायक खेमाराम मेघवाल पर ही दांव खेला है तो वहीं कांग्रेस ने भी पूर्व मंत्री भंवरलाल मेघवाल को टिकट दिया है। यहां भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर रामेश्वर लाल ने निर्दलीय नामांकन किया है, वहीं कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर संतोष मेघवाल भी निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं।

कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे दुर्रू मियां एक बार फिर तिजारा सीट से मैदान में हैं। भाजपा ने यहां संदीप दायमा को टिकट दिया है। इस सीट पर सपा और बसपा का भी आधार है। इसी कारण सपा के फजल हुसैन और बसपा से संदीप कुमार कड़ी टक्कर दे सकते हैं। अलवर की थानागाजी विधानसभा सीट से भाजपा ने रोहिताश शर्मा को तो कांग्रेस ने सुनील कुमार शर्मा को मैदान में उतारा है। भाजपा से बागी हेमसिंह भड़ाना और कांग्रेस के कांति प्रसाद ने यहां मुकाबला कड़ा कर दिया है। राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ (एसटी) सीट से डॉ. किरोड़ी लाल मीणा की पत्नी गोलमा देवी विधायक हैं।

यहां भाजपा ने विजय मीणा को टिकट दिया है और कांग्रेस ने जौहरी लाल मीणा को। यहां सपा के सूरज भान और निर्दलीय बन्नाराम का भी जनाधार है। अलवर जिले की कठूमर सीट से भाजपा ने बाबूलाल मैनेजर को और कांग्रेस ने बाबूलाल बैरवा को मैदान में उतारा है। यहां राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रत्याशी नरसी कुमार और निर्दलीय रमेश खींची ने भी मुकाबला रोमांचक बना दिया है। 

जयपुर में प्लॉट: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 

कांग्रेस ने लूणी से भंवरी देवी प्रकरण में सजा काट रहे मलखान सिंह विश्नोई के बेटे महेंद्र विश्नोई को व भाजपा ने जोगाराम पटेल को मैदान में उतारा है। यहां राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के भंवरलाल व बसपा के पप्पूसिंह भांडू ने मुकाबला कड़ा कर दिया है। मांडल विधानसभा सीट से भाजपा ने कालूलाल गुर्जर व कांग्रेस ने रामलाल जाट को मैदान में उतारा है। भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष उदयलाल भड़ाना तथा कांग्रेस से टिकट मांग रहे प्रद्युमन सिंह निर्दलीय के तौर पर मैदान में उतर चुके हैं। अजमेर जिले की किशनगढ़ सीट से भाजपा ने विकास चौधरी को टिकट दिया है। कांग्रेस ने नंदराम थाकन को प्रत्याशी बनाया है। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सुरेश टांक अब बागी होकर निर्दलीय लड़ रहे है। कांग्रेस के नाथूराम सिनोदिया का टिकट कटने से वे भी निर्दलीय उम्मीदवार हैं। 

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended