संजीवनी टुडे

रायसेन और एलेम्बिक ग्रुप की कोरोना ओरल ड्रग के ट्रायल को मिली मंजूरी, वडोदरा में होगा दवा का निर्माण

संजीवनी टुडे 03-12-2020 14:54:49

वडोदरा में एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स की सहयोगी कंपनी रायसेन फार्मास्युटिकल्स को एक नई दवा (इन्वेस्टिगेटिव न्यू ड्रग) को मानव परीक्षण के लिए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएस एफडीए) ने अनुमोदित किया गया है।


वडोदरा। वडोदरा में एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स की सहयोगी कंपनी रायसेन फार्मास्युटिकल्स को एक नई दवा (इन्वेस्टिगेटिव न्यू ड्रग) को मानव परीक्षण के लिए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएस एफडीए) ने अनुमोदित किया गया है। रायसेन फार्मा स्विट्जरलैंड की कंपनी है। इस दवा का निर्माण वडोदरा में एलेम्बिक फार्मा कंपनी में किया जाएगा।

बताया गया है कि एलेम्बिक की यह सहयोगी कंपनी स्वस्थ स्वयंसेवकों पर डीएचओडीएच इनहिबिटर नामक तकनीक से निर्मित दवा के एक बैच का अध्ययन शुरू करेगी। कंपनी ने घोषणा की कि एफडीए ने पूर्व-यूएस एफडीए चर्चाओं के दौरान नई दवा काे सकारात्मक जवाब मिला था। कंपनी ने दवा को लेकर पूर्व-क्लीनिक अध्ययनों में सुरक्षित और कोई दुष्प्रभाव नहीं होने का दावा किया गया है।

गुरुवार को रायसेन फार्मा के प्रेसिडेंट और सीईओ स्वरूप वकालंका ने बताया कि कोविड-19 से बचाव के इलाज के लिए ओरल एंटीवायरल दवाओं की असाधारण रूप से जरूरत है। हम यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएस एफडीए) की देखरेख में इस दवा का पहला चरण नैदानिक ​​परीक्षण शुरू कर रहे हैं। हम इस दवा की सफलता को लेकर आशावादी हैं। एलेम्बिक फार्मास्यूटिकल्स के एमडी, प्रणव अमीन ने कहा कि यह ओरल रेट्रोवायरल दवा कोविड -19 के उपचार में एक नया आयाम जोड़ेगी।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में परीक्षण के लिए तैयार की जाने वाली दवा वडोदरा स्थित एलेम्बिक कंपनी में तैयार की गई है। रायसेन का ड्रग ट्रायल जल्द ही दिसम्बर में शुरू होगा।

यह खबर भी पढ़े: 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम वृशिका मेहता ने किया बेली डांस, VIDEO वायरल

यह खबर भी पढ़े: LAC पर तनाव को लेकर बड़ा खुलासा, चीनी सरकार ने​ ही रची थी गलवान ​​हिंसा की ​साजिश

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended