संजीवनी टुडे

रेलवे ने चेन पुलिंग करने वाले 500 यात्रियों को गिरफ्तार कर वसूला दो लाख रुपये का जुर्माना

संजीवनी टुडे 16-05-2019 21:32:18


नई दिल्ली। रेलवे ने यात्रा के दौरान किसी आपात स्थिति में चेन खींचने(चेन पुलिंग) की सुविधा का बेजा इस्तेमाल करने के मामले में इस साल अब तक 500 यात्रियों को गिरफ्तार किया है। ऐसा करने वालों से लगभग दो लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है।

उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने बताया कि रेलवे अधिनियम की धारा-141 के तहत अलार्म चेन पुलिंग के दुरुपयोग के मामलों से संबंधित है। इसमें बताया गया है कि जब कोई यात्री बिना किसी उचित और पर्याप्त कारण के अलार्म चेन का प्रयोग करता है तब उसे एक हजार रुपये का जुर्माना अथवा एक वर्ष तक कैद की सजा हो सकती है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक(डीआरएम) एस.सी. जैन ने यात्रियों से अपील की है कि वे अलार्म चेन सुविधा का दुरुपयोग करने से बचें। इसमें बहुत सी गाड़ियों को परिचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने चेतावनी भी दी कि जो यात्री गलत या अकारण ही अलार्म चेन खींचतें हैं उन पर गिरफ्तारी सहित कड़ी कारवाई की जा रही है। ऐसे यात्रियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान को तेज कर दिया गया है। दिल्ली मंडल ने अलार्म चेन खींचने (ए.सी.पी) के मामलों के खिलाफ सघन अभियान चलाकर जनवरी 2019 से 15 मई 2019 के बीच 500 यात्रियों को गिरफ्तार किया है। इनसे लगभग दो लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है।

More From national

Trending Now
Recommended