संजीवनी टुडे

हीन भावना से पीड़ित हैं राहुल गांधीः जेटली

संजीवनी टुडे 24-03-2019 18:53:15


नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हीन भावना से ग्रस्त हैं और वह सफल व प्रतिभावान लोगों से ईर्ष्या करते हैं। उन्होंने कहा कि वंशवादी राजनीति में ऐसी भावना पनपती है जिसके कारण योग्य व्यक्तियों को पार्टी में स्थान नहीं मिल पाता।

जेटली ने देश में वंशवादी राजनीति के पनपने पर लिखे गए अपने आलेख में कहा कि कांग्रेस ने वंशवादी राजनीति की शुरुआत की जिससे पार्टी का पूरा ढांचा ही ध्वस्त हो गया। जनाधार वाले नेताओं के लिए पार्टी में कोई जगह नहीं बन पाई। उन्होंने कहा कि वंशवादी पार्टी के नेता में यदि करिश्मा होता है तो वह जीत दिला सकता है लेकिन कांग्रेस के वर्तमान नेतृत्व में इसका अभाव है। यही कारण है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता आज निराश हैं और वर्ष 2019 के चुनाव की हार को अवश्यंभावी मानकर वर्ष 2024 के चुनाव की तैयारी की बात कर रहे हैं। कांग्रेस हलकों में कार्यकर्ता यह कहते सुने जा रहे हैं कि ‘मैं क्या करूं, राहुल गांधी मेरी बात ही नहीं सुनते’; ‘मैं तो पार्टी छोड़ने की सोच रहा हूं’; ‘मैं आगे की राजनीति 24 मई के बाद तय करूंगा’।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

भाजपा नेता ने मनोवैज्ञानिकों का हवाला देते हुए कहा कि राहुल गांधी ऐसी मनोग्रंथि से पीड़ित हैं जिसमें एक मूर्ख व्यक्ति अपने को बुद्धिमान समझने लगता है। ऐसा व्यक्ति अपनी कमजोरी और अक्षमता को समझने के बजाय किसी योग्य और सक्षम व्यक्त में कमी खोजने लगता है। ऐसे व्यक्ति को प्रतिभावान व्यक्ति की परछाई से भी डर लगता है। जेटली ने कहा कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री के खिलाफ जिस अभद्र और ओछी भाषा का प्रयोग कर रहे हैं उससे कांग्रेस पार्टी में व्याप्त हताशा ही जाहिर होती है। जेटली के अनुसार, देश की राजनीति में आज केवल तीन प्रमुख दल हैं जो वंशवादी राजनीति से मुक्त हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

भाजपा में पिछले कुछ दशकों के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और नरेन्द्र मोदी नेता बने। इसी तरह वामपंथी दलों में नई पीढ़ी के रूप में प्रकाश करात और सीताराम येचुरी ने नेतृत्व संभाला। बिहार में ऐसा ही राजनीतिक बदलाव जनता दल यूनाइटेड के नीतीश कुमार ने किया।

More From national

Trending Now
Recommended