संजीवनी टुडे

आज ही सिगरेट छोड़कर ऐसे बनें लखपति

संजीवनी टुडे 23-01-2018 16:24:49

डेस्क। यह तो आप जानते ही होगें कि सिगरेट पीने से कैंसर होता है। सिगरेट ही क्या तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन करने से कैंसर होता है। आप यह भी जानते ही होगें कि आप अगर सिगरेट पीना छोड़ दें तो कैंसर से या तंबाकू से होने वाली बीमारियों से बच सकतें है।

सिगरेट छोडऩे से आप बीमारियों से तो बच ही सकतें है लेकिन हम आपको यह कहें कि सिगरेट या धूम्रपान छोडऩे से आप लखपति बन सकते हैं तो शायद पहले तो हंसने लगें लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के कोटड़ा बुजुर्ग निवासी  जगदीश विश्वकर्मा इस मामले में एक मिसाल है। इन्होंने महज 15 साल की उम्र में सिगरेट छोडऩे का फैसला लिया और रोजाना बचने वाले 12 रुपयों को संभाल कर रखने लगे। जब 35 साल बाद सिगरेट न पीकर बचाएं उन रुपयों की गिनती की तो वह करीब चार लाख रुपये निकले। आप भी अपने मेहनत से कमाए पैसों को धुएं में उडऩे से बचाएं।

यह भी पढ़े: दूल्हा-दुल्हन का एेसा डांस देख नहीं रुकेगी हंसी, देखें वीडियो

एक छोटा सा गुणा भाग करके देखतें है। जाहिर है एक सिगरेट की सामान्य किमत 10 से 15 रुपये होती है यदि औसत निकालें और एक सिगरेट की कीमत 12 रुपये मानें और अगर कम से कम दो सिगरेट भी रोजाना पीते है तो मतलब रोजाना 24 रुपये रोजाना धूएं में उड़ा रहें है। यानि महिने में 720 और इनको 12 से गुणा कर दें यानि एक साल में 8,760 रुपये। अगर कोई 18 साल की उम्र में सिगरेट छोड़ता तो उसकी उम्र 50 साल होते-होते वह करीब 3 लाख की बचा चुका होगा।

MuSt WaTcH

अगर मान लो वह रोजान 5 सिगरेट पीता है तो इतने ही समय में यह आंकड़ा 7 लाख से भी ज्यादा हो जाएगा। यह राशि एक मध्यम परिवार के लिए बहुत बड़ी है। इससे घर के एक सदस्य की शादी हो सकती है। इन पैसों को अगर बाजार में लगाया जाए तो अच्छी खासी इन्कम की जा सकती है। 

ग्लोबल एडल्ट टुबैको सर्वे 2016-17 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 42.4 फीसद पुरुष और 14.2 फीसद महिलाएं किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करती हैं। वहीं वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में एक अरब से अधिक लोग तंबाकू पीते और खाते हैं। इससे दुनियाभर में कैंसर से होने वाली मौतों में से एक तिहाई तंबाकू के कारण होती हैं।

डब्लूएचओ के मुताबिक, एक सिगरेट से 11 मिनट व पूरा पैकेट सिगरेट पीने से तीन घंटे चालीस मिनट जिंदगी कम हो जाती है। प्रतिघंटा 137 लोग की मौत तंबाकू व धूम्रपान उत्पादों के सेवन से देशभर में हो जाती है। वहीं, दुनिया में प्रति 6 सेकेंड एक व्यक्ति की मौत इसके कारण हो रही है। 2050 तक WHO का अनुमान है कि 2.2 अरब लोग तंबाकू या तंबाकू उत्पादों का सेवन कर रहे होंगे।

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended