संजीवनी टुडे

दिल्ली के प्रदूषण से पंजाब की पराली का कोई सरोकार नहीं: मरवाहा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 19-10-2019 04:29:00

दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण का राज्य में जलायी जा रही पराली से कोई सरोकार नहीं है और कुछ किसानों की ओर से जलाई जा रही पराली के प्रदूषण का 10 प्रतिशत हिस्सा ही दिल्ली पहुँचता है।


नई दिल्ली। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ. एस.एस. मरवाहा ने शक्रवार को दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण का राज्य में जलायी जा रही पराली से कोई सरोकार नहीं है और कुछ किसानों की ओर से जलाई जा रही पराली के प्रदूषण का 10 प्रतिशत हिस्सा ही दिल्ली पहुँचता है।

यह खबर भी पढ़ें: ​हरियाणा में सत्ता विरोधी लहर, भाजपा जनता से जुड़े मुद्दों पर नहीं कर रही बात- शुक्ला

डॉ. मरवाहा ने आज यहां सरकारी स्कूल में जूट के थैला बाँटने और शहर को प्लास्टिक से मुक्त करने के एक विशेष कार्यक्रम को संबोधन करते हुए कहा कि राज्य सरकार की ओर से किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए अलग-अलग टीमें बनाईं गई हैं जो दिन रात गाँवों का दौरा करके किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक कर रही हैं और इस के अलावा जहाँ भी पराली जलाने की शिकायत मिलती है, वहां पहुँच कर किसानों को जुर्माना लगा रही हैं। उन्होंने कहा सरकार की कोशिशों के बाद स्थिति सुधरी है।

उन्होंने कहा कि राज्य की पराली के धुएं के साथ दिल्ली में हो रहे प्रदूषण से कोई सरोकार है और उन्होंने कहा कि पंजाब से हवा का रूख ज़्यादातर राजस्थान दिशा की तरफ जाता है और राजस्थान को अभी तक इससे कोई समस्या नहीं है और न ही उन्होने हमें कभी इस बाबत कोई शिकायत दी है। उन्होंने कहा कि राज्य का किसान बहुत जागरूक हो गये है और वे पराली को जलान से गुरेज कर रहे हैं।

उन्होने बताया कि पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पूर्व पर सुल्तानपुर लोधी में लगभग 3500 घरों में जूट के थैले बाँटे गए हैं और लगभग 550 दुकानों से प्लास्टिक के लिफाफे लेकर कम्पोजिट थैला दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को प्लास्टिक के बने समान से परहेज़ करना है।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended