संजीवनी टुडे

आत्मनिर्भर भारत अभियान राहत पैकेज पर अमल करें सरकारी क्षेत्र के बैंक : सीतारमण

संजीवनी टुडे 23-05-2020 07:46:43

वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों और सीईओ को आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत दी गई राहत पैकेज को लागू करने को कहा है।


नई दिल्‍ली। वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों और सीईओ को आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत दी गई राहत पैकेज को लागू करने को कहा है। बैंक प्रमुखों और सीईओं के साथ कर्ज वितरण समेत कई मसलों पर चर्चा के लिए शुक्रवार को यहां विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई समीक्षा बैठक में सीतारमण ने यह बात कही। इसके साथ ही सीतारमण ने दूरदर्शन पर दिए गए एक साक्षत्‍कार में कहा कि सरकारी बैंकों का योगदान को सराहनीय बताया और रिजर्व बैंक के फैसलों को सही समय पर अनुकूल परिणाम देने वाला बताया।  

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते करीब 21 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा थी। साथ ही रिजर्व बैंक की नीतिगत दर में कटौती समेत नए राहत उपायों के ऐलान को देखते हुए इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा था। क्‍योंकि,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के तहत घोषित योजनाओं में से कई को हाल ही में मंजूरी दे दी है। 

वित मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है कि वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर राहत पैकेज क्रियान्वयन को लेकर बैंकों की तैयारी की समीक्षा के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से पीएसबी के सीईओ के साथ बैठक की। वित मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा है कि सीतारमण की आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतगर्त घोषित पैकेज और योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए सभी पीएसबी के साथ समीक्षा बैठक हुई। 

वित मंत्रालय के ट्वीट के अनुसार सभी कोई इस बात से सहमत थे कि एमएसएमई और अन्य ग्राहकों की जरूरतों को तुंरत समाधान करने की आवश्यकता है। वहीं, वित मंत्री ने एमएसएमई को अतिरिक्त कर्ज तुंरत दिए जाने तथा प्रक्रियाओं, प्रारूप और दस्तावेजी जरूरतों को सरल बनाने पर जोर दिया।

इस बैठक के बाद दूरदर्शन को दिए साक्षात्कार में वित मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ बैठक अच्छी रही। उन्होंने 1.70 लाख करोड़ रुपये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के क्रियान्वयन में सरकारी क्षेत्र के बैंकों की भूमिका की सराहना की। सीतारमण ने कहा कि रिजर्व बैंक का फैसला समय के अनुकूल और परिणाम देने वाला है।

यह खबर भी पढ़े: बंगाल में भयंकर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के कारण 86 लोगों की मौत, 10.5 लाख घर क्षतिग्रस्त

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended