संजीवनी टुडे

बायोमेट्रिक लॉक की सुरक्षा, अपने आधार को किसी भी दुरुपयोग से रोके

संजीवनी टुडे 22-01-2018 17:34:34

नई दिल्‍ली।  आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज बन गया है। अगर आधार के दुरुपयोग को लेकर कोई आशंका है, तो बायोमेट्रिक लॉक-अनलॉक की सुविधा तो पहले से ही है। अब यूआइडीएआइ ने वर्चुअल आइडी भी पेश किया है। आइए जानते हैं कैसे आधार कार्ड को सिक्योर रखा जा सकता है।

वर्तमान में आधार का इस्तेमाल  सभी तरह के सरकारी कार्यों में होने लगा है। सरकारी सब्सिडी लेने से लेकर बच्चों के एडमिशन तक में यह जरूरी हो गया है। आधार में मौजूद अपनी जानकारी को सिक्योर करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) की साइट से बायोमेट्रिक लॉक-अनलॉक सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। इसकी मदद से आधार डिटेल्स को जब चाहें, लॉक और अनलॉक कर सकते हैं, जिससे इसके दुरुपयोग को रोका जा सकता है।

यह भी पढ़े: गांव की लड़की ने शादी में सपना चौधरी से भी अच्छा किया डांस

MUST WATCH

आधार कार्ड की सिक्योरिटी के लिए यूआइडीएआइ ने नया सिक्योरिटी फीचर जारी किया है जिसमें फिंगरप्रिंट और आंख की पुतलियों के अलावा चेहरे को भी पहचान कर आधार बनाया जाएगा। सुरक्षा का यह नया फीचर इसी साल जुलाई से शुरू किया जाएगा। अब जब आधार कार्ड बनाया जाएगा तो एनरोलमेंट कराने वाले शख्स के चेहरे की भी फोटो ली जाएगी। यह फोटो में आधार में जुड़ने वाले विशेष फीचर से व्यक्ति को पहचानने में मदद करेगी। इससे फीचर से लोगों की पहचान करने में आसानी होगी। 

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended