संजीवनी टुडे

सड़क सुरक्षा के लिए वाहन चालकों का उचित प्रशिक्षण आवश्यक: गडकरी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 20-11-2019 17:09:38

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि सरकार सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों में लगी वाहन निर्माता कंपनियों की भरपूर मदद करेगी।


नई दिल्ली। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि सरकार सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों में लगी वाहन निर्माता कंपनियों की भरपूर मदद करेगी।गडकरी ने यहां मर्सिडीज बेंज सेफ रोड इंडिया समिट, 2019 के द्वितीय संस्करण का उद्घाटन करने के बाद कहा कि देश में प्रति वर्ष पांच लाख सड़क दुर्घटनायें होती हैं जिनमें डेढ़ लाख लोगों की जानें जाती हैं जिनमें 18 से 35 वर्ष आयु के लोग अधिक होते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ मारा सपना था कि हम हॉलीवुड जैसी फिल्मे बना सके - अजय देवगन

इन हादसों में पांच लाख लोग घायल भी होते हैं। सरकार इस स्थिति को लेकर बहुत चिंतित है और इन हादसों को कम करने के लिए वाहन निर्माता कंपनियों, वाहन मालिकों, सुरक्षा एजेंसियों, कानून निर्माताओं और समाज के अग्रणी लोगों की हर संभव मदद करने को तैयार है। केन्द्रीय मंत्री ने इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों के लिए मर्सिडीज बेंज की सराहना की और सरकार की ओर से कंपनी को हर तरह मदद करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, इसके माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलने के अलावा सरकारी राजस्व वृद्धि होती है। सरकार इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए चालकों का उचित प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है जिसके इंतजाम किये जा रहे हैं। इस दिशा में 22 चालक प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं जहां फिटनेस, प्रदूषण आदि पर खास जोर दिया जायेगा। गडकरी ने इस मौके पर ईएसएफ 2019 एक्सपेरीमेंटल सेफ्टी व्हिकल पेश किया। इस वाहन में सुरक्षा के अनेक पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। मर्सिडीज बेंज इंडिया समिट के दौरान सड़क सुरक्षा से जुड़ी चर्चा के अलावा पैनल डिस्कशन और प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended